Hindi, asked by aryan19776, 10 months ago

'सत्य की जीत पर आधारित कोई एक कहानी लिखो।​

Answers

Answered by DrSerajansari
98
एक राज्य में एक अत्यंत न्यायप्रिय राजा था। वह अपने राज्य में सभी का ध्यान रखता था। वह वेष बदल कर अपने राज्य में भ्रमण करता था ,और अपने राज्य संचालन में निरन्तर सुधार का प्रयत्न करता रहता था। कई दिन उसने अपने राज्य में परेशानियां देखी। कुछ दिन बाद उसने अपने राज्य में एक कानून पारित किया कि -'यदि बाजार में किसी का सामान बेचने के बाद रह जाता है,और वह नही बिकता तो उसे राजा खरीद लेंगे।'
         एक दिन की बात थी, एक चित्रकार की चित्र नही बिक रही थी । उस पर शनि देव की चित्र बनी थी। वह राजा के पास गया और राजा ने उसे खरीद लिया। उसने अपने राज महल में शनि देव की स्थापन करवाई। स्थापना के अगले दिन ही राजा के स्वप्न में लक्ष्मी जी आई।लक्ष्मी जी ने कहा -"राजन,आपने अपने महल में शनि देव की स्थापन करवाई है, मैं अब यहां नही रुक सकती, मैं अब यह से जा रही हूँ।  अगले दिन स्वप्न में धर्म आया उसने भी यही कहा और वहां से चल दिया। राजा मन ही मन परेशान हो गया उसके समझ में नही आ रहा था वह क्या करे?
अगले दिन पुनः उसके स्वप्न में सत्य आया उसने भी यही बात कही और जाने लगा, राजा ने अपने कथनानुसार सत्य जा पालन किया था। राजा ने उत्तर में कहा-'देव मैंने अपने कथनानुसार सत्य का पालन किया है, आप का जाना न्याय सांगत नही होगा।' राजा की यह बात यथार्थ थी और सत्य नही गया। कुछ दिनों बाद लक्ष्मी जी और धर्म पुनः वापस आ गए।
        दोस्तों, आज के समय में सत्य बोलने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप के कहे गए वाक्यो को ,आपको याद करने की आवश्यकता नही होती। सत्य हमे आत्मसम्मान दिलाता है ,हमे अपनी ही दृष्टि में उच्च बनाता है।रात को जब हम निद्रा के लिए जाते है, तो अलौकिक आनंद की अनुभूति करता है। दोस्तों, सत्य का प्रयोग करके देखे उत्तर आप के सामने स्वतः ही आ जायेगा।
Answered by aroranishant799
13

Answer:

'सत्य की जीत पर आधारित कोई एक कहानी इस प्रकार है-

Explanation:

एक बार एक बच्चा था जो अपनी माँ के अधीन रहता था। एक दिन उसे कुछ यात्रियों के साथ किसी दूसरे शहर की यात्रा करनी है। यात्रा शुरू होने से पहले उसकी माँ ने उसे पैसे दिए और पैसे उसके कपड़े की एक गुप्त जेब में रख दिए। उसने लड़के को सलाह दी कि वह किसी भी हालत में झूठ न बोलें और हमेशा सच पर अडिग रहें। तब लड़का अन्य यात्रियों के साथ मिल गया।

रास्ते में नियति तक पहुँचने से पहले डकैतों (चोर) के एक समूह ने उन पर छापा मारा और हर एक से सब कुछ छीनना शुरू कर दिया। उनमें से एक लड़के के पास पहुंचा, उसकी तलाशी ली, लेकिन पैसे नहीं मिले, तो उसने बच्चे से पैसे के बारे में पूछा। तब बच्चा जवाब देता है कि उसके पास कुछ पैसे हैं, डकैत ने उसे फिर से खोजा लेकिन कुछ नहीं मिला। वह उत्सुक हो गया और लड़के को उसके मालिक के पास ले गया। फिर वह उसे सारी स्थिति बताता है। बॉस ने लड़के से उस पैसे के बारे में पूछा जिसके बारे में वह उसे बताता है कि उसने जेब छिपाई है जहाँ उसने पैसे रखे हैं। डकैतों के मालिक को भी उत्सुकता हुई और उसने लड़के से पूछा कि वह झूठ क्यों नहीं बोलता और अपने पैसे बचा सकता है। लड़के ने जवाब दिया कि वह उसकी माँ को हमेशा सच बोलने की सलाह देता है। बॉस बहुत प्रभावित हुआ और अपने बारे में बातें करने लगा कि कैसे वह लोगों से झूठ बोल रहा है और कभी धार्मिक बातें भी नहीं सुनता। तब उसे एहसास हुआ कि गलती है और लड़के और अन्य यात्रियों के सारे पैसे वापस दे दें। उन्होंने इस तरह की गतिविधियों में शामिल नहीं होने का फैसला किया। अत: अंतिम जीत उस सत्य की थी जो न केवल लड़के और अन्य यात्रियों को बचाता है बल्कि एक दुष्ट व्यक्ति का जीवन भी बदल देता है।

#SPJ2

Similar questions