Geography, asked by ashmahajan6110, 1 year ago

सतत विकास कि से कहते हैं

Answers

Answered by MrPerfect0007
16
hello frnds.
_________

( सतत विकास )

सतत विकास
आर्थिक विकास कम विकास दर, प्रदूषण की अनुपस्थिति, और बहुत कम पर्यावरणीय प्रभाव के कारण होता है।

Brundtland रिपोर्ट द्वारा "भविष्य की पीढ़ियों की अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने की क्षमता के साथ समझौता किए बिना वर्तमान की जरूरतों को पूरा करने वाले विकास" के रूप में वर्णित है।


स्थायी विकास मानव विकास लक्ष्य को पूरा करने के लिए संगठित सिद्धांत है, जबकि एक ही समय में प्राकृतिक संसाधनों और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएं प्रदान करने की क्षमता बनाए रखने पर अर्थव्यवस्था और समाज निर्भर करते हैं। वांछित परिणाम समाज की एक अवस्था है,

जहां जीवित और परिस्थितियों और संसाधनों का उपयोग प्राकृतिक प्रणालियों के अखंडता और स्थिरता को कम करना बिना मानव की आवश्यकताओं को पूरा करना है रहना है।

हालांकि, टिकाऊ विकास की आधुनिक अवधारणा 1987 ब्रंडटेल रिपोर्ट से मुख्य रूप से प्राप्त होती है, लेकिन यह स्थायी वन प्रबंधन और बीसवीं सदी के पर्यावरण संबंधी चिंताओं के बारे में पहले विचारों में भी निहित है।

जैसा कि इस अवधारणा को विकसित किया गया है, यह भविष्य के पीढ़ियों के लिए आर्थिक विकास, सामाजिक विकास और पर्यावरण संरक्षण पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए स्थानांतरित किया गया है।

यह सुझाव दिया गया है कि "शब्द" स्थिरता "मानव-पारिस्थितिकी तंत्र संतुलन (होमोस्टेसिस) का मानवता की लक्ष्य लक्ष्य को देखा जाना चाहिए, जबकि" टिकाऊ विकास "संपूर्ण दृष्टिकोण और स्थिर प्रक्रियाओं को दर्शाता है जो हमें स्थिरता के अंत बिंदु पर ले जाते हैं "

टिकाऊ विकास की अवधारणा रही है- और अब भी है-आलोचना के विषय में। टिकाऊ विकास में क्या होगा, ठीक है? यह तर्क दिया गया है कि गैर-नवीकरणीय संसाधनों का एक स्थायी उपयोग के रूप में ऐसा कोई बात नहीं है, क्योंकि शोषण का कोई सकारात्मक दर अंत में पृथ्वी का सीमित स्टॉक का व्याधि का कारण होगा।

यह परिप्रेक्ष्य औद्योगिक क्रांति को पूरी तरह से अस्थिर नहीं करता है यह भी तर्क दिया गया है कि इस धारणा के अर्थ को "संरक्षण प्रबंधन" से "आर्थिक विकास" बढ़ाया गया है, और ब्रैंडटेल रिपोर्ट ने एक ऐसा व्यवसाय बनाया है, जो विश्व विकास के लिए एक सामान्य रणनीति है, जिसमें एक अस्पष्ट और असत्य अवधारणा संलग्न है एक सार्वजनिक संबंध नारा के रूप में ,

______^

THANK YOU
@SRK6
Similar questions