Hindi, asked by shreeja844, 1 year ago

Save and educate the girl child essays in hindi


Answers

Answered by Anonymous
16
बालिकाओं लड़की हमेशा एक अवांछित बच्चा था कर दिया गया है, और जन्म के समय मारे गए पाया गया था। विज्ञान और प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ इस हत्या केवल अभी भी आगे चला गया है - अब महिला बच्चे को भी जन्म से पहले ही मारा जा रहा है। छात्रों को गंभीर लैंगिक सामाजिक मानदंडों की जांच करने और मर्दानगी और स्त्रीत्व का समतावादी निर्माणों को विकसित करने के लिए सीखने के लिए इतना है कि शिक्षा के स्कूलों के मुख्य पाठ्यक्रम में लिंग के अध्ययन को शामिल करना चाहिए। लड़कों और युवकों महत्व देते हैं और महिलाओं और लड़कियों का सम्मान करते हैं, लड़कियों के खिलाफ बढ़ती हिंसा के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए, और अपने स्वयं के शरीर के लिए लड़कियों के अधिकारों का सम्मान करने के लिए स्कूलों में शिक्षित किया जाना चाहिए। लड़कियों को वे दुरुपयोग कर रहे हैं, जब तक बात अवांछित अग्रिमों के विरोध और रक्षा खुद को, और में और अपने घरों के बाहर ईमानदारी और सम्मान शारीरिक उनके अधिकार की मांग करने के लिए उनकी शिक्षा से सशक्त किया जाना चाहिए। शिक्षा का अभाव है, उनकी स्थिति अग्रिम करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल बालिकाओं से इनकार करते हैं। शिक्षा स्वतंत्र रूप से, सवाल और न्यायाधीश, उसकी पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए सोचने के लिए बच्चे को सक्षम बनाता है; एक बुद्धिमान निर्णय निर्माता होने के लिए, नागरिक भावना का विकास और सम्मान करना सीखना, अपने साथी मनुष्यों से प्यार है और एक अच्छा नागरिक होने के लिए।

radhakrishna1: hahaha bohut acha ans diya haa , ok leave dear prince bro tumne mugha block ker diya brainly me to zara bataeyaga ki kue kiya mugha block , angry ka karan
Answered by BrainlyQueen01
8
नमस्ते!

_______________________

निबंध: महिला शिक्षा

_______________________

एक समय था जब लोगों ने सोचा था कि महिलाओं को शिक्षित करना जरूरी नहीं था। अब, हमने यह महसूस करना शुरू कर दिया है कि महिला शिक्षा आवश्यक है।

आधुनिक युग महिलाओं की जागृति की उम्र है। वे जीवन के सभी क्षेत्रों में पुरुषों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश कर रहे हैं। महिला शिक्षा का विरोध करने वाले बहुत से लोग हैं, वे कहते हैं कि महिलाओं का उचित क्षेत्र घर है, इसलिए वे तर्क देते हैं कि महिला शिक्षा पर खर्च किया गया पैसा बर्बाद हो गया है, यह विचार गलत है क्योंकि महिला शिक्षा समाज में एक मूक क्रांति ला सकती है।

महिला शिक्षा के कई फायदे हैं, शिक्षित महिलाएं देश के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं, जिससे वे जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में पुरुषों के बोझ को साझा कर सकते हैं। वे समाज के शिक्षक, वकील, डॉक्टर और प्रशासक के रूप में सेवा कर सकते हैं, क्योंकि वे युद्ध के दौरान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

शिक्षा आर्थिक संकट की इस उम्र में महिलाओं के लिए वरदान है। बहुत सारे और समृद्धि के दिन गए हैं। आजकल मध्यम वर्ग के लोगों के लिए दोनों सिरों को पूरा करना मुश्किल है।

देश की प्रगति महिला शिक्षा पर निर्भर करती है, इसलिए महिला शिक्षा को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

_______________________

सवाल के लिए धन्यवाद!

☺️❤️☺️
Similar questions