Hindi, asked by Harshrajesh8076, 11 months ago

Save fuel make more money speech for 2minutes in hindi

Answers

Answered by gorishankar2
0
<b>

\pink{YOUR ANSWER}

ग्रह पृथ्वी बचाओ

ऐसे दिन कहां हैं जब भेड़ के बच्चे और बच्चे सख्त घाटियों को फिसलते और घूमते थे? ऐसे दिन कहां हैं जब झरनों और धाराओं ने ढलानों को ढीला कर दिया? हरी मीडोज़, चरागाह और टेरेस वाले क्षेत्र कहां हैं? कपास की तरह सिरस के साथ शुद्ध नीला आकाश कहां से ऊंचा हो रहा है?

औद्योगिकीकरण के केंद्र ने हर शहर और शहर को नरक में बदल दिया है। सिल्वान सौंदर्य, जो इतनी सर्वव्यापी थी, कारखानों और मिलों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। आकाशगंगा जो एक बार लंबी पाइनों का प्रभुत्व था, जहरीले धुएं को फैलाने वाले ढेरों की बदसूरत दृष्टि है! ग्लोबल वार्मिंग, ग्लेशियर पिघलने, जंगल के कवर में कमी, पौधों और जानवरों की प्रजातियों को कम करने, ओजोन परत को कम करने आदि की समस्याएं मानव जाति के भविष्य पर बड़ी हैं।

पिकनिक धब्बे वाले स्पष्ट गोलियां और झरनों को नदी के प्रदूषण लेकर जल निकासी चैनलों में परिवर्तित कर दिया गया है, जो कि समुद्र में मक ले जाने वाला एक बड़ा चैनल बन गया है! पूरी दुनिया अपनी सुंदरता और शुद्धता खो रही है। मानव जाति इस बदसूरत परिवर्तन के लिए एक मूक गवाह है, कुछ परी के नीचे आने और सफाई, संरक्षण और प्रदूषण प्रबंधन करने की प्रतीक्षा कर रहा है!

हम अपने ग्रह के इस गिरावट और गिरावट को कैसे रोक सकते हैं? इसे संरक्षित और संरक्षित करने का कार्य काफी कठिन है। महत्वपूर्ण पर्यावरणीय मुद्दों का एकमात्र समाधान पर्यावरण की बचत में लोगों की जन भागीदारी है। मास जंगल ड्राइव, और जीवाश्म ईंधन के उपयोग को रोकने से पूरी तरह से इस समस्या को हल कर सकते हैं।

अन्य वैकल्पिक ईंधन उपलब्ध हैं। सरकार को कड़ाई से कार्य करना चाहिए। जीवाश्म ईंधन पर प्रतिबंध होना चाहिए। सरकार को हर शहर या शहर के पास वन बेल्ट बनाना होगा। उद्योगों के विषाक्त उत्सर्जन को सख्ती से नियमित किया जाना चाहिए। जहरीले धुएं और प्रदूषण उपचार संयंत्रों की स्थापना प्रत्येक औद्योगिक इकाई में अनिवार्य होना चाहिए। इन उपायों के साथ सख्ती से और तत्काल कार्यान्वित पर्यावरणीय स्वास्थ्य में काफी सुधार होगा।

यदि हम उपर्युक्त उपायों को लागू करने में सफल होते हैं, तो हम लाभार्थियों होंगे; हमारी आने वाली पीढ़ी एक शुद्ध और स्वस्थ ग्रह में रहने में सक्षम हो जाएगी। यह उनके साथ-साथ हमारे लिए हमारा सबसे अच्छा उपहार होगा।

\red{THANKS}
Similar questions