Hindi, asked by japunjabpdpttp, 1 year ago

save oil to save earth in hindi

Answers

Answered by chnswamy123pdpqe5
2
पृथ्वी को बचाने के लिए तेल बचाओ
Answered by babygopal555
1

आज के विश्व में ईंधन निस्संदेह हमारी दुनिया पर शासन कर रहे हैं।


हमारी बुनियादी जरूरतों में रोटी, कपाडा और मकान हैं। और, हमें खाना बनाने, कपड़े बनाने, निर्माण सामग्री बनाने और हमारे मिठाई घरों का निर्माण करने के लिए ईंधन की ज़रूरत है।


तो स्वेच्छा से या अनिच्छा से हम ईंधन पर निर्भर रहने के लिए निर्भर हैं।


    हम कोयला, लकड़ी, प्राकृतिक गैस, पेट्रोलियम और पेट्रोल, डीजल, एलपीजी, केरोसिन जैसे डेरिवेटिव जैसे जीवाश्म ईंधन का उपयोग करते हैं।


औद्योगिक क्रांति के दिनों से पूरे विश्व में तेजी से विकास और विकास हुआ है। उद्योगों, परिवहन वाहनों और घरेलू उपकरणों में मशीनें सभी का उपयोग जीवाश्म ईंधन हालांकि विश्व ने ऊर्जा को ऊर्जा के स्रोत के रूप में अपनाया, फिर भी हमें बिजली उत्पादन के लिए जीवाश्म ईंधन की जरूरत है।


    पर्यावरण हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है इसमें आसपास के पानी, हवा, पेड़, वन्यजीव, पक्षी, खनिज आदि शामिल हैं। हमारे जीवन की गुणवत्ता हमारे पर्यावरण की गुणवत्ता पर निर्भर करती है। हमारा स्वास्थ्य अपने आप पर और हमारे पर्यावरण पर निर्भर है स्वस्थ रहने के लिए हमें एक स्वच्छ वातावरण की आवश्यकता है।


   पिछले चार दशकों में बिजली और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और उपकरणों में भारी वृद्धि हुई है जिससे ऊर्जा की मांग बढ़ गई है। कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य ग्रीन हाउस गैसों में जीवाश्म ईंधन के दहन के परिणामस्वरूप पर्यावरण और स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ईंधन के अधिक उपयोग ने हमारे पारिस्थितिकी तंत्र संतुलन के टूटने की शुरुआत की है।


Read more on Brainly.in - https://brainly.in/question/1396399#readmore

Similar questions