Art, asked by nishantminhas728, 7 months ago

save water articles in Hindi​

Answers

Answered by 123aishwarya123
0

Answer:

पानी बचाओ पर निबंध, save water essay in hindi (200 शब्द)

धरती पर रहने वाले सभी प्राणियों के लिए माँ प्रकृति का एक अनमोल उपहार है। हम सभी अपने जीवन में पानी के महत्व को समझते हैं और पानी के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। पृथ्वी पर हर चीज़ को पानी की ज़रूरत होती है जैसे इंसान, जानवर, पेड़, पौधे, कीड़े और अन्य जीवित चीजें।

हमें पानी क्यों बचाना चाहिए?

वर्षा और वाष्पीकरण की प्रक्रिया के माध्यम से पृथ्वी पर पानी का संतुलन बनाए रखा जाता है। पृथ्वी की तीन-चौथाई सतह पानी से ढकी है; हालाँकि इसमें स्वच्छ जल का प्रतिशत बहुत कम है जो मानव उपयोग के लिए उपयुक्त है। तो, समस्या साफ पानी की कमी से है और अगर साफ पानी की मात्रा कम हो जाती है तो यह भविष्य में बड़े मुद्दे पैदा कर सकता है।

हम पानी कैसे बचा सकते हैं?

हमें अपने हाथों को एक साथ जोड़ना चाहिए और इसे बर्बाद किए बिना आवश्यकता के अनुसार पानी का उपयोग करने का संकल्प लेना चाहिए। हमें पानी के आउटलेट में दवाइयां या तेल न फेंककर पानी के दूषित होने से भी बचना चाहिए। हमें पानी को प्रदूषित होने से बचाना चाहिए और औद्योगिक कचरे को पानी में मिलाने से बचना चाहिए। उचित अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली होनी चाहिए जिसका पालन सभी को करना होगा।

निष्कर्ष:

स्वच्छ जल जीवन का अत्यंत आवश्यक घटक है, इसलिए हमें भविष्य की सुरक्षा के लिए जल संरक्षण करना होगा। स्वच्छ जल न केवल मानव की आवश्यकता है, बल्कि यह अन्य प्रजातियों के अस्तित्व के लिए भी महत्वपूर्ण है। यदि हम पानी बचाते हैं तो हम पृथ्वी पर जीवित रहने के लिए अन्य प्रजातियों की मदद भी करेंगे और एक जगह की जैव विविधता को संरक्षित रखने में मदद करेंगे।

Explanation:

mark as brainliest answer

plzzz

Similar questions