Hindi, asked by aroranitu20, 1 year ago

save water essay in hindi

Answers

Answered by CuteSiddhi
5
जल ही जीवन है! अगर पानी नहीं होगा, तो कोई जिंदगी नहीं होगी! क्या आप जानते हैं कि वनस्पतियों और जीवों की सभी प्रजातियों के सभी जीवन रूप पानी के कारण जीने में सक्षम हैं? पानी कोशिकाओं का मुख्य घटक है, आमतौर पर सेल के द्रव्यमान का 70% और 95% के बीच बना होता है। इसका मतलब है कि हमारे शरीर द्रव्यमान का 80% पानी है। न केवल हम पानी से बने होते हैं, यह एकमात्र परिवहन माध्यम है जो रक्त की मदद के लिए प्रत्येक शरीर के अंगों की कोशिकाओं में खाद्य अणुओं और ऑक्सीजन को ले जाता है। यह दर्शाता है कि प्रत्येक जीव की जीवन प्रक्रियाओं के कामकाज के लिए पानी सबसे आवश्यक घटक है। तो आप देखते हैं कि यह अद्भुत जीवन पानी के बिना असंभव है!

hope it helps you then pls mark it as the brainliest...
Answered by Anonymous
1
उत्तर

हम जानते हैं कि हमें अपने अस्तित्व के लिए हवा, भोजन और पानी की जरूरत है लेकिन इन सभी का मानव गतिविधियों द्वारा दोहन किया जा रहा है लेकिन इन तीन सबसे महत्वपूर्ण जरूरतों के बीच हम पानी के बारे में बात करेंगे।

हम सभी जानते हैं कि इस नीले ग्रह पर हमें अपने अस्तित्व के लिए पानी की आवश्यकता होती है, हमें अपने दैनिक कार्यों के लिए इसकी आवश्यकता होती है और हम इसका उपयोग करते हैं लेकिन अनुचित तरीके से जब तक हम सोचते हैं कि पानी अंतहीन है। जब हम onewho अपशिष्ट जल से बात करते हैं तो वे कहते हैं कि पानी है इस पृथ्वी पर 3/4। यह तथ्य काफी हद तक सही है लेकिन हम सभी को नहीं पता था कि 70% पानी केवल पानी की थोड़ी मात्रा पीने योग्य है और सबसे अधिक नमकीन पानी है जिसे हम नहीं पी सकते। और कुछ ग्लेशियर के हैं इसलिए पीने के लिए केवल एक पानी की मात्रा ही शेष है।
एक प्रमुख कारक नदियों और झील जैसे जल निकायों में प्रदूषकों में वृद्धि हो रही है। विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के लोग नदी में अपना कपड़ा धोते हैं, नदी के पानी में स्नान भी करते हैं और अब ये सभी कारक जल निकायों के लिए बाण बन रहे हैं। उद्योगों में वृद्धि से औद्योगिक अपशिष्ट भी बढ़ जाते हैं जो जल निकायों में फैल जाते हैं जो फिर से जल प्रदूषण का कारण बनते हैं।

इसलिए, हमारे पास जलप्रदाय के प्रभाव के बारे में जागरूकता है।

पानी बचाओ जिंदगी बचाओ।
Similar questions