Hindi, asked by Anvita0109, 5 months ago

send me an easy essay on freedom in Hindi

Answers

Answered by Anonymous
2

Answer:

choose that you want

Explanation:

Essay

स्वतंत्रता पर निबंध (Essay on Freedom in Hindi)

August 22, 2020 Sushant 0 Comments स्वतंत्रता का महत्व का वर्णन कीजिए, स्वतंत्रता का महत्व पर निबंध इन हिंदी, स्वतंत्रता पर निबंध हिंदी में

स्वतंत्रता का मतलब है आज़ादी। यह एक ऐसी चीज़ है जिसका अर्थ अगर हम किसीको पूछेंगे तो सभी लोग अपना अलग अलग अर्थ लगा सकते है। इसका कारण यह है की सबकी इस स्वतंत्रता के शब्द के बारेमें अलग अलग भावनाएं है।

जहा स्वतंत्रता होती है वहा कही पर जाने के लिए, अपनी मन की बात बोलने के लिए और अपने लिए कुछ करने के लिए किसी की अनुमति की आवश्यकता नहीं होती। क्योंकि ये सभी काम स्वतंत्रता की माध्यम से संभव है।

स्वतंत्रता का मतलब

पुस्तकों के अनुसार स्वतंत्रता का वास्तविक अर्थ है। स्वतंत्रता से तात्पर्य स्वतंत्रता की उस स्थिति से है, जहां आप वह कर सकते हैं, जो आपको किसी के द्वारा बिना किसी प्रतिबंध के पसंद है।

स्वतंत्रता को मन की स्थिति कहा जा सकता है जहां आपके पास वह अधिकार है और आप जो सोच सकते हैं उसे करने की स्वतंत्रता है। साथ ही, आप भीतर से स्वतंत्रता महसूस कर सकते हैं।

भारत देश की स्वतंत्रता

भारत एक ऐसा देश है जिस पर पहले अंग्रेजों का शासन था और इन शासकों से छुटकारा पाने के लिए भारत ने लड़ाई लड़ी और अपनी आजादी अर्जित की।

लेकिन इस लंबी लड़ाई के दौरान, कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी और उन लोगों की और देश के प्रत्येक नागरिक के बलिदान के कारण, भारत एक स्वतंत्र देश और दुनिया में सबसे बड़ा लोकतंत्र वाला देश है। स्वतंत्रता के बाद भारत उन देशों में से एक बन जाता है, जो अपने नागरिक को बिना किसी अधिकार और प्रतिबंध के स्वतंत्रता देते हैं।

स्वतंत्रता का अधिकार

भारत ने अंग्रेजों के साथ संघर्ष के दिनों के दौरान एक संविधान तैयार किया और स्वतंत्रता के बाद यह लागू हो गया। इस संविधान में, भारतीय नागरिक को कई मौलिक अधिकार दिए गए थे, जो सभी नागरिकों पर समान रूप से लागू होते हैं।

ये अधिकार एक स्वतंत्रता है जो संविधान ने प्रत्येक नागरिक को दी है। यह अधिकार समानता के अधिकार, स्वतंत्रता के अधिकार, शोषण के खिलाफ अधिकार, धर्म और संस्कृति की स्वतंत्रता के अधिकार और शैक्षिक अधिकार, संवैधानिक उपचार के अधिकार, शिक्षा के अधिकार के हैं। ये सभी अधिकार हर उस स्वतंत्रता को देते हैं जो उन्हें किसी अन्य देश में नहीं मिल सकती है।

स्वतंत्रता का महत्व

किसी भी चीज़ का वास्तविक मूल्य केवल वही समझ सकता है जिसने इसे कमाया है या जिन्होंने इसके लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है। स्वतंत्रता का अर्थ उत्पीड़न से उदारीकरण भी है।

इसका मतलब जातिवाद से मुक्ति, नुकसान से, विपक्ष से, भेदभाव से और कई चीजों से है। स्वतंत्रता का मतलब यह नहीं है कि आप दूसरों के अधिकार का उल्लंघन करते हैं।

इसका मतलब यह नहीं है कि आप अन्य अधिकारों की अवहेलना करते हैं। बल्कि स्वतंत्रता का अर्थ है कि प्रकृति की सुंदरता और हमारे आस-पास का वातावरण।

बोलने की स्वतंत्रता

बोलने की स्वतंत्रता सबसे आम और प्रमुख अधिकार है जिसका हर नागरिक आनंद लेता है। साथ ही, यह देश के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है।

यह खुली बहस का रास्ता देता है जो विचारों की चर्चा में मदद करता है जो समाज के विकास के लिए आवश्यक हैं। यह एकमात्र अधिकार है जो अन्य सभी अधिकारों के साथ निकटता से जोड़ता है। समाज और अन्य चीजों के बारे में उनके विचार को व्यक्त करना आवश्यक है।

निष्कर्ष

स्वतंत्रता वह नहीं है जो हम सोचते हैं कि यह है। यह एक मनोवैज्ञानिक अवधारणा है जिस पर सभी के विचार अलग-अलग हैं। यह अलग-अलग लोगों के लिए एक अलग मूल्य है। लेकिन स्वतंत्रता एक व्यापक रूप में खुशी के साथ आती है।

Similar questions