Hindi, asked by varinderkaur33, 10 months ago

| शिक्षा के अर्थ तथा प्रकृति का वर्णन कीजिए।
(Describe the meaning and nature of education.)
||​

Answers

Answered by anshgpta55
2

Answer:

Yes bro means study with nature

Answered by bhatiamona
25

Answer:

शिक्षा का अर्थ — शिक्षा के अर्थ पर अगर हम विवेचन करें तो शिक्षा एक सीखने की प्रक्रिया है, जिससे मानव समर्थ बनता है, सक्षम बनता है। शिक्षा मानव के अंदर के गुणों को उसके व्यक्तित्व को विकास करने का की एक प्रक्रिया है। शिक्षा से मानव सीखता है।

शिक्षा शब्द की उत्पत्ति संस्कृत भाषा के शब्द ‘शिक्ष’ से हुई है, जिसका अर्थ है सीखना।अतः शिक्षा का सरल व सीधे शब्दों में अर्थ है कि शिक्षा मनुष्य को सक्षम बनाती है उसे योग्य बनाती है। शिक्षा ऐसे नागरिकों का निर्माण करती है जिनमें संस्कार हो और सद्विचार हों। शिक्षा लोगों को व्यवसाय हेतु कुशल बनाती है उनकी बुद्धि का विकास कर उन्हें जीवन में रोजगार करने की दृष्टि से सक्षम बनाती है। शिक्षा मनुष्य के अंदर के व्यक्तित्व का विकास करती है और उसके चरित्र को सदृढ़ बनाती है।

शिक्षा की प्रकृति — शिक्षा हमेशा निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। जिसे किसी विद्यालय, शिक्षा संस्थान या पुस्तकों की सीमा में कैद नहीं किया जा सकता। हर व्यक्ति निरंतर पूरे जीवन कुछ ना कुछ सीखता रहता है। सही मायनों में वो ही शिक्षा है। शिक्षा का अर्थ केवल किताबी ज्ञान हासिल करना नहीं बल्कि जीवन के व्यवहारिक ज्ञान को सीखना भी शिक्षा ही है। इसलिये शिक्षा की प्रकृति केवल पुस्तकों या शिक्षकों को तक सीमित नहीं है, बल्कि इसके कहीं अधिक व्यापक है।

Similar questions