Math, asked by riteshmahato2005, 7 months ago

शिक्षा का महत्व लिखो...​

Answers

Answered by saisidharth84
22

Answer:

शिक्षा का महत्व

आज के समाज में शिक्षा का महत्व काफी बढ़ चुका है। शिक्षा के उपयोग तो अनेक हैं परंतु उसे नई दिशा देने की आवश्यकता है। शिक्षा इस प्रकार की होनी चाहिए कि एक व्यक्ति अपने परिवेश से परिचित हो सके। शिक्षा हम सभी के उज्ज्वल भविष्य के लिए एक बहुत ही आवश्यक साधन है। हम अपने जीवन में शिक्षा के इस साधन का उपयोग करके कुछ भी अच्छा प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षा का उच्च स्तर लोगों की सामाजिक और पारिवारिक सम्मान तथा एक अलग पहचान बनाने में मदद करता है। शिक्षा का समय सभी के लिए सामाजिक और व्यक्तिगत रुप से बहुत महत्वपूर्ण समय होता है, यहीं कारण है कि हमें शिक्षा हमारे जीवन में इतना महत्व रखती है।

Step-by-step explanation:

if u like my answer message me personally

the person who asked the question plz message me

Answered by hritiksingh1
7

Answer:

शिक्षा किसी के जीवन को बेहतर बनाने का एक हथियार है। यह शायद किसी के जीवन को बदलने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है। एक बच्चे के लिए शिक्षा घर पर शुरू होती है। यह एक आजीवन प्रक्रिया है जो मृत्यु के साथ समाप्त होती है। शिक्षा निश्चित रूप से एक व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता निर्धारित करती है। शिक्षा व्यक्ति के ज्ञान, कौशल में सुधार करती है और व्यक्तित्व और दृष्टिकोण को विकसित करती है। सबसे उल्लेखनीय, शिक्षा लोगों के लिए रोजगार की संभावनाओं को प्रभावित करती है। एक उच्च शिक्षित व्यक्ति को अच्छी नौकरी मिलने की संभावना है। शिक्षा के महत्व पर इस निबंध में, हम आपको जीवन और समाज में शिक्षा के मूल्य के बारे में बताएंगे।

रोजगार के लिए शिक्षा बेहद जरूरी है। यह निश्चित रूप से एक सभ्य जीवन बनाने का एक शानदार अवसर है। यह एक उच्च भुगतान वाली नौकरी के कौशल के कारण है जो शिक्षा प्रदान करती है। नौकरी की बात आने पर अशिक्षित लोगों को शायद बहुत बड़ा नुकसान होता है। ऐसा लगता है कि कई गरीब लोग शिक्षा की मदद से अपना जीवन बेहतर कर रहे हैं।

शिक्षा व्यक्ति को प्रौद्योगिकी का बेहतर उपयोगकर्ता बनाती है। शिक्षा निश्चित रूप से प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए आवश्यक तकनीकी कौशल प्रदान करती है। इसलिए, शिक्षा के बिना, आधुनिक मशीनों को संभालना मुश्किल होगा।

शिक्षा की मदद से लोग अधिक परिपक्व हो जाते हैं। समाज में शिक्षित लोगों के जीवन में प्रवेश होता है। इन सबसे ऊपर, शिक्षा व्यक्तियों को अनुशासन का मूल्य सिखाती है। शिक्षित लोग भी समय के मूल्य को अधिक महसूस करते हैं। शिक्षित लोगों के लिए, समय पैसे के बराबर है।

अंत में, शिक्षित व्यक्तियों को अपने विचारों को कुशलतापूर्वक व्यक्त करने में सक्षम बनाता है। शिक्षित व्यक्ति अपनी राय स्पष्ट तरीके से बता सकते हैं। इसलिए, शिक्षित लोग लोगों को अपनी बात समझाने की काफी संभावना रखते हैं।

Similar questions