Social Sciences, asked by vamshirao876, 1 year ago

शिक्षित बेरोज़गारी भारत के लिए एक विशेष समस्या क्यों है?

Answers

Answered by jangrakomal2003
139
संसाधन के रूप में लोग
शिक्षित बेरोज़गारी भारत के लिए एक विशेष समस्या क्यों है?

शिक्षित बेरोज़गारी भारत के लिए एक विशेष समस्या है। यह एक गंभीर समस्या है जो बहुत तेजी से बढ़ रही है। आज मैट्रिक, स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्रीधारी भी रोजगार पाने में असमर्थ है। एक अध्यन से पता चला है कि मैट्रिक कि तुलना में स्नातक और स्नातकोत्तर युवकों में बेरोजगार की समस्या अत्यधिक गंभीर रूप लेती जा रही है।
यह स्थिति अत्यंत गंभीर स्थिति है जिसके निम्नलिखित कारण है-
(i) शहरी बेरोज़गारी का एक प्रमुख कारण रोजगार केंद्रित शिक्षा का अभाव है। हमारी शिक्षा व्यवसायोन्मुख और व्यवहारिक न होकर केवल पाठ्यपुस्तक पर आधारित हो गई है।
(ii) जनसँख्या तीव्र गति से बढ़ रही है परन्तु रोजगार के अवसर उतनी तीव्रता से नहीं बढ़ रहे है। अतः नौकरी कम है और दावेदार अधिक।
(iii) एक तरफ तकनीकी तौर पर योग्य व्यक्तियों के बीच बेरोजगारी की कमी है, जबकि दूसरी तरफ आर्थिक संवृद्धि के लिए आवश्यक तकनीकी कौशल की कमी है।
Answered by shishir303
1

शिक्षित बेरोज़गारी भारत के लिए एक विशेष समस्या क्यों है?

शिक्षित बेरोजगारी भारत के लिए एक विशेष समस्या इसलिए हैस क्योंकि शिक्षित बेरोजगारों की संख्या भारत में निरंतर बढ़ती जा रही है। शिक्षा के प्रति जागरूकता के कारण भारत के युवा जिस गति से शिक्षित होते जा रहे हैं, उस गति से भारत में रोजगार का सृजन नहीं हो पा रहा। इसी वजह से जो युवा शिक्षित होकर संस्थानों से बाहर निकलते हैं, उन्हें अपने शिक्षा के अनुसार पर्याप्त रोजगार नहीं मिल पाता और या तो उन्हें अपनी शिक्षा से कम सामर्थ्य वाला रोजगार लेना पड़ता है अथवा उन्हें रोजगार के लिए भटकना पड़ता है।

शिक्षित बेरोजगारी का प्रमुख दूसरा कारण यह भी है कि जनसंख्या तीव्र गति से होती जा रही है, लेकिन रोजगार और संसाधनों की वृद्धि नहीं हो रही। एक पद के लिए अनेक दावेदार उपलब्ध हैं, इसी कारण एक ही व्यक्ति पद को प्राप्त कर पाता है और अन्य लोग बेरोजगार रह जाते हैं। शिक्षित बेरोजगारी की समस्या से निदान के लिए आवश्यक है कि जनसंख्या के अनुपात के अनुसार रोजगारों का सृजन किया जाये और जनसंख्या नियंत्रण के उपाय किये जायें।

#SPJ3

◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌

कुछ और जानें...

जातिप्रथा भारत में बेरोजगारी का एक प्रमुख और प्रत्यक्ष कारण कैसे बनी हुई है ?

https://brainly.in/question/12357499

‘बेरोजगारी’ की विस्तृत विवेचना कीजिए।

https://brainly.in/question/12919431

Similar questions