Hindi, asked by mrinalmahto123456789, 10 months ago

शिक्षित होकर भविष्य में आप शिक्षा का किस प्रकार उपयोग करना चाहिगे‍? अपने विचार व्यक्त करते हुए एक अनुच्छेद लिखे​

Answers

Answered by reddystudy2006
7

Answer:

मानव जीवन की कुछ ऐसी आवश्यकताएं हैं जिनके बिना वह जीवित नहीं रह सकता है। उन्ही आवश्यकताओं में से एक है ‘शिक्षा’। शिक्षा हर राष्ट्र के लिए विकास और सशक्तिकरण का आधार है। शिक्षा आज की दुनिया की दैनिक गतिविधियों को समझने और इसमें भाग लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह एक सुदृढ़ चरित्र का निर्माण करती है।

Answered by franktheruler
1

शिक्षित होकर भविष्य में आप शिक्षा का किस प्रकार उपयोग करना चाहूंगी यह निम्न प्रकार से स्पष्ट किया गया है

शिक्षा अमूल्य धरोहर है जिसकी हमें कद्र करनी चाहिए। हमारे जीवन को सफल बनाने में शिक्षा का बहुत बड़ा योगदान होता है। हम शिक्षित है तो इसका हमें उपयोग कर दूसरो को भी शिक्षित बनना चाहिए।

अशिक्षा आज के समय में एक अभिशाप है जिससे हमें बचना चाहिए ।आज भी भारत वर्ष में असंख्य लोग अशिक्षित है, उन्हें शिक्षित बनना हमारा कर्तव्य है ।

यदि धारणा लेकर मै भविष्य में अधिक से अधिक लोगों को शिक्षित करने का प्रयास करूंगी।

मेरी योजना यह है कि मै सबसे पहले ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर अपनी ओर से एक विद्यालय खुलवाऊंगी जिसमें बच्चों के साथ बड़े भी शिक्षा ग्रहण कर सकें। जो वयस्क दिन में काम करते है, वे रात में पढ़ाई कर सकते है, जैसे शहरों में नाइट स्कूल होते है।

जब ये निरक्षर लोग जमीदारों व पूंजीपतियों से लूटे जाते है तो मुझे बहुत दुख होता है, ये वयस्क शिक्षित होकर हिसाब किताब करना सीख जायेंगे व किसी की बातों में नहीं आएंगे।

गांव में बच्चे उच्च शिक्षा नहीं प्राप्त कर सकते अतः मेधावी छात्रों को कुछ सहायता अवश्य मिलनी चाहिए, मै स्वयं जो कुछ कर सकूंगी यथासंभव करूंगी तथा अन्य संस्थाओं से भी संपर्क करूंगी जो ऐसे बच्चो को आर्थिक सहायता प्रदान कर सके।

इस प्रकार मै शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे कार्य करना चाहती हूं।

#SPJ2

Similar questions