Hindi, asked by nitishajha348, 7 months ago

शिक्षा विकास का साधन निबंध लिखें​

Answers

Answered by schoolchamp77
0

Explanation:

ऐसी प्रतिस्पर्धी दुनिया में, सभी के लिए अच्छी शिक्षा होना आवश्यक है। अच्छी नौकरी और पद पाने के लिए उच्च शिक्षा का महत्व बढ़ गया है। उचित शिक्षा भविष्य में आगे बढ़ने के बहुत सारे रास्ते बनाती है। यह हमारे ज्ञान स्तर, तकनीकी कौशल और नौकरी में अच्छी स्थिति को बढ़ाकर हमें मानसिक, सामाजिक और बौद्धिक रूप से मजबूत बनाता है।

हर बच्चे के जीवन में कुछ अलग करने का अपना सपना होता है। कभी-कभी माता-पिता अपने बच्चों को डॉक्टर, आईएएस अधिकारी, पीसीएस अधिकारी, इंजीनियर और अन्य उच्च स्तरीय पदों के लिए सपने देखते हैं। सभी सपनों का एक ही तरीका है जो अच्छी शिक्षा है।

जो छात्र खेल, खेल, नृत्य, संगीत आदि जैसे अन्य क्षेत्रों में रुचि रखते हैं, वे डिग्री, ज्ञान, कौशल और आत्मविश्वास के लिए अपनी विशिष्टताओं के साथ अपने आगे के अध्ययन को जारी रखते हैं। शिक्षा के कई बोर्ड हैं जैसे कि यूपी बोर्ड, बिहार बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड, आदि। शिक्षा एक बहुत अच्छा साधन है जो जीवन में सभी को लाभ देता है।

Answered by snehagoel11
1

Answer:

शिक्षा हमारे आसपास की चीजों को सीखने का कार्य है। यह हमें किसी भी समस्या को आसानी से समझने और उससे निपटने में मदद करता है और पूरे जीवन में हर पहलू में संतुलन बनाता है। शिक्षा हर इंसान का पहला और महत्वपूर्ण अधिकार है। शिक्षा के बिना हम अधूरे हैं और हमारा जीवन बेकार है। शिक्षा हमें एक लक्ष्य निर्धारित करने और जीवन भर उस पर काम करके आगे बढ़ने में मदद करती है।

यह हमारे ज्ञान, कौशल, आत्मविश्वास स्तर और व्यक्तित्व में सुधार करता है। यह हमारे जीवन में दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए हमें बौद्धिक रूप से सशक्त बनाता है। शिक्षा परिपक्वता लाती है और हमें बदलते परिवेश के साथ समाज में रहना सिखाती है। यह सामाजिक विकास, आर्थिक विकास और तकनीकी विकास का तरीका है।

hope it helps you....

mark me as brainilist please please

sneha ❤️....

Similar questions