Hindi, asked by skpaswaan001, 5 months ago

शालय क प्रधानाचार्य को पुस्तकालय में हिन्दी को पत्रिकाएँ उपलब्ध कराने हेतु पत्र लिखें
निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं पाँच के उत्तर दें:
5-2-10
लहना सिंह कौन था?
'तिरिछ में वर्णित शहरी-चरित्र से आप कितना सहमत है ?
शिबाजी की तुलना भूषण ने भृगराज से क्यों की है ?
(iyतिरिक'
"आर्ट ऑफ कनवरसेशन' क्या है ?
()
नारी की पराधीनता कब से प्रारंभ हुई?
गैंग्रीन क्या है?
(vii)
'जन-जन का चेहरा एक' से कवि का क्या तात्पर्य है ?
सड़कों को क्यों सींचा जा रहा है ?​

Answers

Answered by anitasingh30052
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Answer:

1. लहना सिंह हिंदी साहित्य का पहला आधुनिक नायक है। वह उस दौर के भारतीय युवा का प्रतिनिधि है। वह संभवत: ग्रामीण किसान परिवार का है, जो अपने मामा के यहां अमृतसर में बारह साल की उम्र में रहने आ गया और जवान होने पर फौज की नौकरी में लग गया है।

3. शिवाजी की तुलना भूषण ने भृंगराज से इसलिए की है, क्योंकि शिवाजी उस समय के तत्कालीन समाज के एक जननायक थे। जिन्होंने मुगल शासकों की अत्याचरा और दमन के प्रति डटकर लोहा लिया था।

2. आर्ट ऑफ कन्वर्सेशन मतलब बात करने का ढंग , कैसे अनुवाद किया जाए और अन्य चीज़े !!

प्रश्न 1. “जन–जन का चेहरा एक” से कवि का क्या तात्पर्य है?

उत्तर- “जन–जन का चेहरा एक” कविता अपने में एक विशिष्ट एवं व्यापक अर्थ समेटे हुए हैं। कवि पीड़ित संघर्षशील जनता की एकरूपता तथा समान चिन्तनशीलता का वर्णन कर रहा है। कवि की संवेदना, विश्व के तमाम देशों में संघर्षरत जनता के प्रति मुखरित हो गई है, जो अपने मानवोचित अधिकारों के लिए कार्यरत हैं। एशिया, यूरोप, अमेरिका अथवा कोई भी अन्य महादेश या प्रदेश में निवास करनेवाले समस्त प्राणियों के शोषण तथा उत्पीड़न के प्रतिकार का स्वरूप एक जैसा है। उनमें एक अदृश्य एवं अप्रत्यक्ष एकता है।

में उनकी भाषा, संस्कृति एवं जीवन शैली भिन्न हो सकती है, किन्तु उन सभी के चेहरों में कोई अन्तर नहीं दिखता, अर्थात् उनके चेहरे पर हर्ष एवं विषाद, आशा तथा निराशा की प्रतिक्रिया, एक जैसी होती है। समस्याओं से जूझने (संघर्ष करने) का स्वरूप एवं पद्धति भी समान है।

कहने का तात्पर्य यह है कि यह जनता दुनिया के समस्त देशों में संघर्ष कर रही है अथवा इस प्रकार कहा जाए कि विश्व के समस्त देश, प्रान्त तथा नगर सभी स्थान के प्रत्येक व्यक्ति के चेहरे एक समान हैं। उनकी मुखाकृति में किसी प्रकार की भिन्नता नहीं है। आशय स्पष्ट है विश्वबन्धुत्व एवं उत्पीडित जनता जो सतत् संघर्षरत है कवि उसी पीड़ा का वर्णन कर रहा है।

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