Social Sciences, asked by krishnaadak493, 6 months ago

श्न 1. रूसी क्रांति के बाद रूस में गृहयुद्ध होने के क्या कारण थे?
श्न 2. क्रांति के बाद अधिकतर किसान और मजदूर क्रांति के पक्षधर किन कारणों से बने?
श्न 3. अक्तूबर क्रांति के बाद लेनिन ने समाजवादी समाज की सफलता के लिए कौन-कौन से उपाय किये?
श्न 4.रूसी क्रांति के वैश्विक प्रभावों पर अपने विचार लिखिए।​

Answers

Answered by Anonymous
3

\huge{\tt{\red{Answer!}}}

.1.रुसी गृहयुद्ध भूतपूर्व रुसी साम्राज्य का एक बहुदलीय युद्ध था, जो १९१७ की रुसी क्रान्ति के तुरंत बाद हुआ, जिसमें कई गुटों के बीच रूस के राजनीतिक भविष्य का निर्धारण करने के लिए टकराहट हुई।

2.क्रांति के बाद अधिकतर किसान और मजदूर क्रांति के पक्षधर

इन कारणों से बने:-

(1)क्रांति के कारणों को सामाजिक परिस्थितियों में भी देखा जा सकता है। फ्रांसीसी समाज विषम और विघटित था। वह समाज तीन वर्गों/ स्टेट्स में विभक्त था। प्रथम स्टेट्स में पादरी वर्ग, द्वितीय स्टेट्स में कुलीन वर्ग एवं तृतीय स्टेट्स में जनसाधारण शामिल था। पादरी एवं कुलीन वर्ग को व्यापक विशेषाधिकार प्राप्त था जबकि जनसाधारण अधिकार विहीन था।इससे किसानों और मजदूरों में भेद भाव होने लगा.

(2)फ्रांस की आर्थिक अवस्था संकटग्रस्त थी। राज्य दिवालियापन के कगार पर पहुंच गया था। 

(3)फ्रांसीसी क्रांति में दार्शनिकों की भूमिका के संदर्भ में दो मत सामने आते हैं-एक, दार्शनिकों ने क्रांति की परिस्थितियों को जन्म देकर क्रांति को उत्पन्न किया और दूसरा क्रांति का स्रोत तो उस समय के राष्ट्रीय जीवन के दोषों में तथा सरकार की भूलों में था और दार्शनिकों ने क्रांति उत्पन्न नहीं की। 

3.वे अपने विचारों को मार्क्सवादी, समाजवादी और कम्युनिस्ट श्रेणियों में रख कर व्यक्त करते थे। लेनिन के इस रवैये के विपरीत उनके जीवन के अंतिम दौर में (1920 से 1924 के बीच) सोवियत कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष कम्युनिस्ट नेताओं और सिद्धांतकारों ने लेनिन के प्रमुख सिद्धांतों, रणनीतियों और कार्यनीतियों के इर्द-गिर्द विभिन्न राजनीतिक और रणनीतिक परिप्रेक्ष्य विकसित किये जिनके आधार पर आगे चल कर लेनिनवाद का विन्यास तैयार हुआ।

[tex]<b>Brainlist me [\tex]

Answered by Sakshi0555
2

Answer:

1.रुसी गृहयुद्ध भूतपूर्व रुसी साम्राज्य का एक बहुदलीय युद्ध था, जो १९१७ की रुसी क्रान्ति के तुरंत बाद हुआ, जिसमें कई गुटों के बीच रूस के राजनीतिक भविष्य का निर्धारण करने के लिए टकराहट हुई।

2.क्रांति के बाद अधिकतर किसान और मजदूर क्रांति के पक्षधर

Similar questions