Social Sciences, asked by mansiprachi1982, 6 months ago

श्न 1. रूसी क्रांति के बाद रूस में गृहयुद्ध होने के क्या कारण थे?<br />श्न 2. क्रांति के बाद अधिकतर किसान और मजदूर क्रांति के पक्षधर किन कारणों से बने?<br />श्न 3. अक्तूबर क्रांति के बाद लेनिन ने समाजवादी समाज की सफलता के लिए कौन-कौन से उपाय किये?<br />श्न 4.रूसी क्रांति के वैश्विक प्रभावों पर अपने विचार लिखिए।​

Answers

Answered by npks1974
2

Answer:

रूसी गृहयुद्ध, (1918–20), संघर्ष जिसमें लाल सेना ने व्लादिमीर आई। लेनिन के नेतृत्व वाली नवगठित बोल्शेविक सरकार का सफलतापूर्वक बचाव किया और विभिन्न रूसी और हस्तक्षेप-विरोधी बोल्शेविक सेनाओं के खिलाफ लेनिन की।

संघर्ष के बीज

प्रथम विश्व युद्ध में रूस का विनाशकारी प्रदर्शन 1917 की रूसी क्रांति के प्राथमिक कारणों में से एक था, जिसने रोमनोव राजवंश को अलग कर दिया और एक ऐसी सरकार स्थापित की जो लड़ाई को समाप्त करने के लिए उत्सुक थी। ब्रेस्ट-लिटोव्स्क की संधि (1918) जिससे रूस ने अपने क्षेत्र के बड़े हिस्से को जर्मनी में उतारा, बोल्शेविकों (कम्युनिस्टों) और वामपंथी समाजवादी क्रांतिकारियों के बीच एक दरार पैदा हो गई, जिसने गठबंधन छोड़ दिया। अगले महीनों में लेनिन के रूसी विरोधियों के दो मुख्य समूहों को एक साथ चित्रित किया गया था: (1) गैर-बोल्शेविक को छोड़ दिया गया था, जिन्हें अंततः लेनिन द्वारा संविधान सभा के अपने विघटन से हटा दिया गया था और (2) दक्षिणपंथी गोरे , जिसकी मुख्य संपत्ति क्यूबन स्टेप्स में स्वयंसेवी सेना थी। यह सेना, जो 1917-18 की सर्दियों में बड़ी मुश्किलों से बची थी और जो जनरल एंटोन आई। डेनिकिन (1918 अप्रैल) की कमान में आई थी, अब एक अच्छी लड़ाकू शक्ति थी, हालाँकि संख्या में कम थी।

Similar questions