Hindi, asked by jpreet01477, 3 months ago

श्री कृष्ण जी के जन्म में हुई र्घटना any one​

Answers

Answered by GuriSingh07
1

Answer:

पांच हजार साल पहले कृष्ण के जन्म पर हुई थी ये अनोखी घटना हर साल भगवान कृष्ण का जन्मदिन जन्माष्टमी के तौर पर पूरे देश में मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि श्रीकृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में हुआ था।

PLEASE FOLLOW ME AND MARK ME AS BRAINLIEST ☺️✌️✌️

Answered by JaiShreeRadhaKrishna
0

Answer:

कृष्ण के जन्म के बाद हुए कई चमत्कार

1-श्रीकृष्ण के जन्म लेते ही कारागार में एक तेज प्रकाश छा गया. जेल के सभी दरवाजे अपने आप खुल गए और सभी सैनिको को गहरी नींद आ गई. देवकी और वासुदेव की बेड़ियां भी अपने आप खुल गईं.

2-वासुदेव और देवकी के सामने भगवान विष्णु प्रकट हुए और कहा कि उन्होंने ही कृष्ण रुप में जन्म लिया है. भगवान विष्णु ने वासुदेव से कहा कि वे कृष्ण को इसी समय गोकुल में नन्द बाबा के यहां पहुंचा दें और उनकी कन्या को लाकर कंस को सौंप दें.

3-वासुदेव को गोकुल जाने के लिए यमुना नदी पार करनी थी लेकिन उस रात भारी बारिश हो रही थी. वासुदेव कृष्ण को टोकरी में लेकर यमुना नदी में प्रवेश कर गए. यमुना नदी भारी उफान पर थी लेकिन जैसे ही यमुना नदी ने कृष्ण के पैरों को छुआ नदी का तेज बहाव शांत हो गया और वासुदेव ने नदी आसानी से पार कर ली.

4-वासुदेव जी गोकुल में कृष्ण जी को नंद को दे आए वहां से कन्या को ले आए. वासुदेव ने कन्या कंस को दे दी. वह कन्या कृष्ण की योगमाया थी. जैसे ही कंस ने कन्या को मारने के लिए उसे पटकना चाहा तो कन्या उसके हाथ से छूटकर आकाश में चली गई और तभी भविष्यवाणी हुई कि कंस को मारने वाले ने जन्म ले लिया हैं और वह गोकुल में पहुंच चुका है.

5-कथा के अनुसार नंदराय वासुदेव के आने का इंतजार कर रहे थे और उन्होंने खुद अपनी कन्या उन्हें सौंपी थी लेकिन इस घटना के बाद न नंद को कुछ याद रहा और न वासुदेव को.

कृष्ण जी को मारने के लिए कंस ने बहुत प्रयास किए लेकिन सब असफल रहे. कई राक्षसों को भेजा बालकृष्ण ने सभी का वध कर दिया. आगे चलकर कंस ने कृष्ण को मथुरा में आमंत्रित किया. मथुरा पहुंचकर भगवान श्रीकृष्ण ने कंस का वध करके प्रजा को उसके अत्याचारों से मुक्ति दिलवाई और उग्रसेन को फिर से राजा बना दिया.

Similar questions