Science, asked by Manmeet7164, 10 months ago

शारीरिक शिक्षा की आवश्यकता को समझाइये।

Answers

Answered by rishu20048967
31

Answer:

शारीरिक शिक्षा का तात्पर्य शारीरिक व्यायाम, खेल और स्वच्छता में व्यवस्थित निर्देश प्रदान करने की प्रक्रिया को दर्शाता है। यह शब्द आमतौर पर स्कूल और कॉलेजों में शारीरिक शिक्षा कार्यक्रमों के लिए उपयोग किया जाता है।

इस शिक्षा का उद्देश्य एक छात्र को स्वस्थ शरीर, मन और आचरण का प्रशिक्षण देना है। स्वस्थ शरीर में एक स्वस्थ मन रखने के लिए, एक छात्र को नियमित शारीरिक व्यायाम की आवश्यकता होती है।

स्कूल की पढ़ाई के बाद छात्रों के मस्तिष्क थके हुए हो जाते हैं। उनका मन कोई भी काम करने से इनकार करता है इसलिए, मनोदशा और मन की ताज़गी के लिए, उन्हें शारीरिक और मानसिक कार्यों के कुछ संगठित रूपों की आवश्यकता होती है।

Contents [show]

शारीरिक शिक्षा का महत्त्व निबंध Importance of Physical Education in Hindi

शारीरिक शिक्षा की आवश्यकता Requirement of Physical Education

शारीरिक शिक्षा आधुनिक शिक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लगभग हर स्कूल में एक खेल का मैदान होना चाहिए। लगभग हर स्कूल में एक खेल का मैदान और एक दो समूह होने चाहिए, आधुनिक स्कूल और कॉलेजों में, कक्षा के कार्य के बाद, छात्र विभिन्न खेलों में शामिल होते हैं। छात्रों को आम तौर पर सभी प्रकार की शारीरिक गतिविधियों सिखायी जाती है और वे उनमें बहुत रुचि लेते है।

Explanation:

hope it helps

Answered by PravinRatta
10

शारीरिक शिक्षा की आवश्यकता

हमारे जीवन में यह जरूरी नहीं कि हम विज्ञान, अर्थशास्त्र आदि की ही शिक्षा लें। हमें अपने जीवन में हर तरह की चीजें जाननी चाहिए।

जब यह बात अपने शरीर से जुड़ी हो तब यह और भी आवश्यक हो जाता है। शारीरिक शिक्षा हमें मानसिक तथा शारीरिक रूप से स्वास्थ्य रखने में मदद करती है।

शारीरिक शिक्षा में हमें कई तरह के खेल कूदों के बारे में बताया जाता जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है तथा रक्त संचार को भी बेहतर करता है।

सामान्य पाठ्यक्रम से थोड़ा अलग जानने पर दिमाग को भी राहत मिलता है और इससे मस्तिष्क में नए और विचार का भी संचार होता है।

Similar questions