Geography, asked by vishalsahani4703, 1 month ago

शीशम की लकड़ी कहां के जंगल में पाई जाती है ​

Answers

Answered by bhatiamona
0

शीशम की लकड़ी कहाँ के जंगल में पाई जाती है ​?

शीशम की लकड़ी अधिकतर उष्ण कटिबंधीय सदाबहार वनों में पाई जाती है।

व्याख्या :

शीशम के पेड़ अधिकतर उष्णकटिबंधीय सदाबहार वनों में पाए जाते हैं। शीशम के पेड़ भारतीय उपमहाद्वीप का एक प्रमुख वृक्ष है और यह भारत के लगभग सभी हिस्सों में पाया जाता है। ये पेड़ अधिक संख्या में यह पेड़ उष्णकटिबंधीय सदाबहार वनों में पाए जाते हैं। उष्णकटिबंधीय सदाबहार वन भारत के पश्चिमी घाट और पश्चिमी ढलान में अधिक संख्या में पाए जाते हैं।

उष्णकटिबंधीय सदाबहार वन वह वन होते हैं, जहाँ वर्षा 200 सेंटीमीटर से अधिक होती है। यह उष्णकटिबंधीय सदाबहार वन केरल और कर्नाटक राज्य में पाए जाते हैं। शीशम का वृक्ष इन वनों का एक प्रमुख वृक्ष है। शीशम का वृक्ष एक बहुत योगी वृक्ष होता है, जिसकी लकड़ियां, पत्तियां, जड़ें सभी उपयोग में लाई जाती हैं। फर्नीचर बनाने के लिए शीशम की लकड़ी सबसे अच्छा विकल्प मानी जाती है।

#SPJ2

Learn more:

https://brainly.in/question/42214551

वन्य जीवन के संरक्षण की आवश्यकता क्यों है ? तीन कारण लिखिए।​

https://brainly.in/question/36488190

वन और वर्षा में क्या संबंध है​?

Answered by himanshu121190
0

Answer: उष्ण कटिबंधीय सदाबहार वन

Explanation:

यह उष्णकटिबंधीय सदाबहार वन केरल और कर्नाटक राज्य में पाए जाते हैं। शीशम का वृक्ष इन वनों का एक प्रमुख वृक्ष है।

भारत में उष्ण कटिबंधीय सदाबहार वन केरल में पाए जाते हैं। भारत में उष्णकटिबंधीय सदाबहार वन असम, बंगाल, केरल और कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों, मैसूर के पठार, कुर्ग तथा अण्डमान के द्वीपों में मिलते हैं।

उष्णकटिबंधीय सदाबहार वन ऐसे वन क्षेत्र हैं जो भूमध्य रेखा से दक्षिण या उत्तर में लगभग 5° अक्षांश के भीतर पाए जाते हैं। ये एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका, और प्रशांत द्वीपों पर पाए जाते हैं।

उष्ण कटिबंधीय सदाबहार वन घने वन होते हैं। काफी घने वृक्षों की मोटी वितान के कारण दिन के समय भी सूर्य का प्रकाश वन के अन्दर नहीं पहुँच पाता है।ये वन भूमध्य रेखा एवं उष्णकटिबंध के पास पाए जाते हैं। ये क्षेत्र गर्म होते हैं एवं पूरे वर्ष अत्यधिक वर्षा होती है।

उपरोक्त प्रश्न से सम्बंधित अन्य प्रश्न के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे |

https://brainly.in/question/4533116

#SPJ2

Similar questions