Political Science, asked by rohit21153, 9 months ago

शीत युद्ध कब शुरू हुआ​

Answers

Answered by rohitmishra56
4

Answer:

द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद के काल में संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत रूस के बीच उत्पन्न तनाव की स्थिति को शीत युद्ध के नाम से जाना जाता है। कुछ इतिहासकारों द्वारा इसे 'शस्त्र सज्जित शान्ति' का नाम भी दिया गया है।

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और रूस ने कंधे से कन्धा मिलाकर धूरी राष्ट्रों- जर्मनी, इटली और जापान के विरूद्ध संघर्ष किया था। किन्तु युद्ध समाप्त होते ही, एक ओर ब्रिटेन तथा संयुक्त राज्य अमेरिका तथा दूसरी ओर सोवियत संघ में तीव्र मतभेद उत्पन्न होने लगा। बहुत जल्द ही इन मतभेदों ने तनाव की भयंकर स्थिति उत्पन्न कर दी।

रूस के नेतृत्व में साम्यवादी और अमेरिका के नेतृत्व में पूँजीवादी देश दो खेमों में बँट गये। इन दोनों पक्षों में आपसी टकराहट आमने सामने कभी नहीं हुई, पर ये दोनों गुट इस प्रकार का वातावरण बनाते रहे कि युद्ध का खतरा सदा सामने दिखाई पड़ता रहता था। बर्लिन संकट, कोरिया युद्ध, सोवियत रूस द्वारा आणविक परीक्षण, सैनिक संगठन, हिन्द चीन की समस्या, यू-2 विमान काण्ड, क्यूबा मिसाइल संकट कुछ ऐसी परिस्थितियाँ थीं जिन्होंने शीतयुद्ध की अग्नि को प्रज्वलित किया। सन् 1991 में सोवियत रूस के विघटन से उसकी शक्ति कम हो गयी और शीतयुद्ध की समाप्ति हो गयी।

Answered by dackpower
1

शीत युद्ध , 1947 में शुरू हुआ​

Explanation:

शीत युद्ध, खुले तौर पर प्रतिबंधित प्रतिद्वंद्विता जो संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ और उनके संबंधित सहयोगियों के बीच द्वितीय विश्व युद्ध के बाद विकसित हुई। शीत युद्ध राजनीतिक, आर्थिक और प्रचार मोर्चों पर छेड़ा गया था और केवल हथियारों तक सीमित था। इस शब्द का प्रयोग पहली बार अंग्रेजी लेखक जॉर्ज ऑरवेल ने 1945 में प्रकाशित एक लेख में किया था, जिसमें उन्होंने भविष्यवाणी की थी कि "दो या तीन राक्षसी सुपर-स्टेट्स के बीच एक परमाणु गतिरोध होगा, प्रत्येक में एक हथियार होगा जिससे लाखों लोग हो सकते हैं" कुछ सेकंड में मिटा दिया। " इसका उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली बार अमेरिकी फाइनेंसर और राष्ट्रपति के सलाहकार बर्नार्ड बारुच ने 1947 में कोलंबिया के स्टेट हाउस, साउथ कैरोलिना में एक भाषण में किया था।

Learn More

शीत युद्ध का अन्त कब हुआ?

https://brainly.in/question/10419278

Similar questions