Hindi, asked by abhijeetmishra20, 2 months ago

शीतकालीन अवकाश पर अनुच्छेद ​​

Answers

Answered by divyashreev39
2

Answer:

Hello friend

Explanation:

आमतौर पर, शीतकालीन अवकाश दूसरे कार्यकाल की परीक्षा समाप्त होने के ठीक बाद आता है। इस प्रकार, यह कड़ी मेहनत के एक महीने के बाद छात्रों को बहुत आवश्यक राहत प्रदान करने में मदद करता है। छात्र आमतौर पर सर्दियों की छुट्टियों का इंतजार करते हैं क्योंकि यह उन्हें ब्रेक के दौरान बहुत सारे मज़ेदार सामान देता है।

Pls Mark me as brainlist pls pls pls

Answered by nyatibhavya0905
4

Answer:

Hlo

plz mark me as brainlist

Explanation:

सर्दियों की छुट्टियों में आमतौर पर 15 दिन होते हैं और इसमें 2 महत्वपूर्ण त्यौहार शामिल होते हैं जो क्रिसमस और नया साल होता है। इसलिए, छुट्टियों का मौसम त्योहारों के स्वाद से भरा होता है। इस प्रकार, कई छात्र क्रिसमस के लिए तत्पर रहते हैं क्योंकि उनके माता-पिता उन्हें उपहार के लिए flr लाते हैं। साथ ही, पूरे घर को रोशनी और अन्य सजावट से रोशन किया जाता है। इसके अतिरिक्त, लोग इसे क्रिसमस पर रखने और इसे सजाने के लिए सितारों, छोटी घंटियों, कैंडी और बारहसिंगों की भी खरीदारी करते हैं।

इसके अलावा, बच्चे क्रिसमस पर अपनी मां द्वारा तैयार किए गए केक और मिठाइयों का इंतजार करते हैं। कई परिवार एक पारिवारिक रात्रिभोज करके त्योहार मनाते हैं और इस प्रकार त्योहार के चारों ओर जीवंतता महान होती है। नया साल बच्चों के लिए भी खास होता है क्योंकि वे या तो कुछ रिश्तेदारों या दोस्तों को आमंत्रित करते हैं या जगह पर जाते हैं। इस प्रकार, यह परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलने का समय है।

एक परिवार ट्रिप

कई परिवार इन छुट्टियों के दौरान किसी नजदीकी जगह की यात्रा की योजना बनाते हैं। इसके अलावा, लोग आमतौर पर उन जगहों की तलाश करते हैं, जहां इन थोड़े से दौरे पर सफेद बर्फबारी होती है। यह यात्रा आमतौर पर कम होती है, क्योंकि गर्मियों में होने वाले ब्रेक की तुलना में सर्दियों का ब्रेक बहुत कम होता है। इसके अलावा, इस समय के दौरान स्थानों में बहुत भीड़ होती है, इसलिए कई लोग पहले से टिकट बुक करना पसंद करते हैं। घर के पिता आमतौर पर इस यात्रा के लिए पहले से योजना बनाते हैं। इस प्रकार, होटल बुकिंग और दर्शनीय स्थलों की सूची अग्रिम में अच्छी तरह से बुक की गई है।

छुट्टियों में परिवार की यात्रा हर किसी के लिए एक खुशी है। जैसे-जैसे छुट्टियां कम होती हैं, सभी को बहुत दूर जाने के लिए बहुत कम समय मिलता है। इस प्रकार, परिवार हमेशा पास की जगह पसंद करते हैं जहां वे आनंद ले सकें और आराम कर सकें। इसके अलावा, पर्यटन स्थलों पर इस समय के दौरान भीड़ एक अलग स्थान की कोशिश करने के लिए परिवारों के लिए असंभव बना देती है।

एक सख्त दिनचर्या

हालांकि यह छुट्टी का समय है और मूड आराम कर रहा है, इस समय के दौरान पढ़ाई नहीं छोड़ना महत्वपूर्ण है। इस प्रकार, माताओं यह सुनिश्चित करते हैं कि वे एक कार्यक्रम तैयार करें जहां एक बच्चा अपना अधिकांश समय बना सकता है। इसके अलावा, बच्चों को उसकी अंतिम परीक्षा से नहीं चूकना चाहिए।

सर्दियों की छुट्टियां हर किसी के लिए आनंद लेने और जीवन भर के लिए कुछ अद्भुत यादें संजोने के लिए होती हैं। इसके अलावा, यह बच्चों के लिए पढ़ाई की लागत पर नहीं आना चाहिए।

I hope u like my answer so plz hit the like button

Similar questions