Hindi, asked by p8975467270, 11 hours ago

३. 'शादी में अन्न की बरबादी' इस विषय पर अपने विचार ४० से ५० शब्दों में
लिखिए।
(अंक: ०२)​

Answers

Answered by shivajiraje98
22

Answer:

शादी-विवाह और सामाजिक कार्यक्रमों में अन्न की भारी बर्बादी को गंभीर समस्या मानते हुए खाद्य मंत्रालय इस पर लगाम लगाने के लिए जागरुकता अभियान शुरू करने के साथ कानून बनाने की संभावना तलाश रहा है।

खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रो. के.वी. थामस ने कहा कि शादी-विवाह और सामाजिक कार्यक्रमों में अन्न की भारी बर्बादी चिंता का विषय है और हम इस बर्बादी को रोकने के लिए एक व्यवस्था बनाने पर विचार कर रहे हैं। हम इस बर्बादी को रोकने के लिए एक तंत्र स्थापित करने के विषय पर विभिन्न पक्षों से चर्चा कर रहे हैं। इस विषय पर सोमवार को पहली बैठक में चर्चा की गई.

यह पूछे जाने पर कि क्या विवाह एवं अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में अन्न की बर्बादी को रोकने के लिए कोई कानून बनाया जाएगा, मंत्री ने कहा कि सबसे पहले हमारा ध्यान जागरुकता अभियान के माध्यम से राष्ट्रीय बर्बादी को रोकना है। इस विषय पर चर्चा की जा रही है और सुझाव आमंत्रित किए जा रहे हैं। इसके बाद कानूनी ढांचा तैयार करने पर विचार किया जाएगा।

थामस ने कहा कि इस विषय पर सबसे पहले एक समक्ष बनाने की जरूरत है ताकि अन्न की बर्बादी को रोका जा सके। उन्होंने कहा, अगर कानून की जरूरत महसूस होगी तो बनाई जाएगी।

शादी-विवाह एवं विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में अन्न की बर्बादी रोकने के लिए सरकार की ओर से शुरू कवायद के तहत खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय कृषि वैज्ञानिक एम.एस. स्वामिनाथन समेत विभिन्न पक्षों से चर्चा कर रहा है।

Similar questions