Biology, asked by shahanawaz7072, 9 months ago

शियान (कलम)पर टिप्पणी लिखिए​

Answers

Answered by gardenheart653
4

आई एम कलाम नील माधव पंडा द्वारा निर्देशित व स्माइल फाउंडेशन द्वारा निर्मित 2011 की हिन्दी फिल्म है। इसकी कहानी एक गरीब राजस्थानी लड़के छोटू जो भूतपूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम से प्रेरित है, के चारों और घूमती है साजिश भारत के पूर्व राष्ट्रपति, छोटू के चरित्र हर्ष मायर, जो दिल्ली की एक झुग्गी बस्ती में रहने वाला लड़का है, ने निभाया है। इसे विभिन्न फिल्म समारोहों में प्रदर्शित किया गया और इसे कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुए, 12 मई 2010 को ये 63 वें कान फिल्म समारोह के बाजार खंड में दिखाई गई।

Answered by tanishaag2710
0

Answer:

एक कलम एक सामान्य लेखन उपकरण है जो स्याही को सतह पर, आमतौर पर कागज पर, लिखने या ड्राइंग के लिए लागू करता है।

Explanation:

एक कलम एक सामान्य लेखन उपकरण है जो स्याही को सतह पर, आमतौर पर कागज पर, लिखने या ड्राइंग के लिए लागू करता है। रीड पेन, क्विल पेन, डिप पेन और रूलिंग पेन जैसे शुरुआती पेन में एक निब पर या एक छोटे से शून्य या गुहा में स्याही की एक छोटी मात्रा होती है जिसे समय-समय पर पेन की नोक को इंकवेल में डुबो कर रिचार्ज करना पड़ता था। आज, इस तरह के पेनों का केवल कुछ ही विशिष्ट उपयोग होता है, जैसे चित्रण और सुलेख में। रीड पेन, क्विल पेन और डिप पेन, जो लिखने के लिए उपयोग किए जाते थे, को बॉलपॉइंट पेन, रोलरबॉल पेन, फाउंटेन पेन और फेल्ट या सिरेमिक टिप पेन द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। रूलिंग पेन, जो तकनीकी ड्राइंग और कार्टोग्राफी के लिए उपयोग किए जाते थे, को रैपिडोग्राफ जैसे तकनीकी पेन से बदल दिया गया है। इन सभी आधुनिक कलमों में स्याही के आंतरिक भंडार होते हैं, जैसे कि लिखते समय उन्हें स्याही में डुबाने की आवश्यकता नहीं होती है।

प्राचीन मिस्रवासियों ने पेपिरस स्क्रॉल पर लेखन विकसित किया था जब शास्त्री जंकस मैरिटिमस या समुद्री भीड़ से पतले रीड ब्रश या रीड पेन का उपयोग करते थे। अपनी पुस्तक ए हिस्ट्री ऑफ राइटिंग में, स्टीवन रोजर फिशर ने सक्कारा में खोज के आधार पर सुझाव दिया है कि ईख की कलम का उपयोग चर्मपत्र पर लिखने के लिए बहुत पहले पहले राजवंश या लगभग 3000 ईसा पूर्व के रूप में किया गया होगा। रीड पेन का उपयोग मध्य युग तक जारी रहा, लेकिन लगभग 7 वीं शताब्दी से धीरे-धीरे क्विल्स द्वारा प्रतिस्थापित किया गया। ईख या बाँस से बनी ईख की कलम का उपयोग अभी भी पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में युवा छात्रों द्वारा किया जाता है और लकड़ी के छोटे बोर्डों पर लिखने के लिए उपयोग किया जाता है।

For more similar reference:

https://brainly.in/question/16697849

https://brainly.in/question/21170723

#SPJ3

Similar questions