Hindi, asked by sonamsaini, 7 months ago

शब्द व पद में अंतर बताते हुए उनके प्रकारों का वर्णन किजीए
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Answers

Answered by Sanam3152
5

Answer:

hey mate hope it helps you..

शब्द - एक या अनेक गुणों से बने अर्थ पूर्ण समूह को शब्द कहते हैं।

पद - जब इन सार्थक शब्दों का प्रयोग वाक्य में किया जाता है, तो उस शब्द को पद कहते है।

इस वाक्य में राम और आम शब्द का पद परिचय है संज्ञा, और खा रहा है का पद परिचय है क्रिया

Answered by yoursolver50
5

एक या अधिक वर्णों से बनी हुई स्वतंत्र और सार्थक समूह को शब्द कहते हैं। ... जब तक शब्द का प्रयोग वाक्य में नहीं किया जाता वे शब्द कहलाते हैं परन्तु जब उनका प्रयोग वाक्य में होता है तो वे पद बन जाते हैं। • वाक्य में प्रयुक्त शब्द पद कहलाते हैं।

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Shabd aur Pad (अनुस्वार) Definition, Examples, difference in Shabd and Pad

Shabd aur Pad Definition, Examples शब्द और पद की परिभाषा, शब्द और पद के उदाहरण

Shabd aur Pad ( शब्द और पद): इस लेख में हम शब्द किसे कहते हैं? पद किसे कहते हैं? शब्द पद कब बन जाता है? शब्द और पद में क्या अंतर है? इन प्रश्नों पर चर्चा करेंगे। शब्द और पद एक ऐसा विषय है, जिस में बहुत से विद्यार्थी दुविधा में पड़ जाते हैं। हम आपकी इसी दुविधा को दूर करने का प्रयास करेंगे -

सबसे पहले शब्द किसे कहते हैं? इस प्रश्न का हल जानते हैं -

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एक से अधिक वर्णों के मेल से बने सार्थक वर्ण-समूह शब्द कहलाते हैं।

जैसे -

सोहन, खीर, मीरा, खेलता, शतरंज इत्यादि।

दूसरे शब्दों में कहा जाता है कि -

1. शब्द वर्णों के मेल से बनते हैं।

2. शब्द सार्थक वर्ण-समूह या अक्षर-समूह होते हैं।

3. शब्द स्वतन्त्र रूप में प्रयुक्त होते हैं। वर्णों का वही समूह शब्द कहलाता है, जिसका प्रयोग स्वतन्त्र रूप से होता है।

जब आप एक से अधिक वर्णों को मिलाकर कोई शब्द बनाते हैं तो वो जरुरी नहीं कि शब्द कहा जाए वह एक सार्थक अर्थात अर्थपूर्ण शब्द होना चाहिए तभी उसे शब्द की परिभाषा दी जा सकती है।

उदाहरण के तौर पर देखिए -

क + ल + म = कलम

क + म + ल = कमल

ल + म + क = लमक

ल + क + म = लकम

हमने यहाँ चार उदाहरण दिए है। इन मे से केवल पहले दो उदाहरणों को ही शब्द कहा जा सकता है। बाकि दो को नहीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि 'कलम' का अर्थ होता है 'लेखनी' और 'कमल' का अर्थ होता है 'विशेष प्रकार का फूल' ये दोनों शब्द किसी न किसी अर्थ को प्रकट करने वाले हैं अतः इन्हें शब्द की संज्ञा दी जा सकती है। परन्तु अन्य दो 'लकम' और 'लमक' किसी भी अर्थ को प्रकट नहीं करते, ये दोनों सार्थक वर्ण-समूह नहीं हैं अतः इन्हे शब्द नहीं कहा जा सकता।

यहाँ एक बात स्पष्ट हो जाती है कि केवल वर्णों के सार्थक समूह को ही शब्द की संज्ञा दी जा सकती है।

shabd ke bhed

- यौगिक- संपादित करें

जो शब्द कई सार्थक शब्दों के मेल से बने हों, वे यौगिक कहलाते हैं।

-योगरूढ़- संपादित करें

वे शब्द, जो यौगिक तो हैं, किन्तु सामान्य अर्थ को न प्रकट कर किसी विशेष अर्थ को प्रकट करते हैं, योगरूढ़ कहलाते हैं।

उत्पत्ति के आधार पर शब्द-भेद संपादित करें

उत्पत्ति के आधार पर शब्द के निम्नलिखित 4भेद हैं-

तत्सम संपादित करें

संस्कृत भाषा के शब्द तत्सम कहलाते हैं। जैसे-अग्नि, क्षेत्र, वायु, ऊपर, रात्रि, सूर्य आदि।

तद्भव संपादित करें

जो शब्द रूप बदलने के बाद संस्कृत से हिन्दी में आए हैं वे तद्भव कहलाते हैं। जैसे-आग (अग्नि), खेत (क्षेत्र), रात (रात्रि), सूरज (सूर्य)नृप ,(राजा)आदि।

देशज संपादित करें

जो शब्द क्षेत्रीय प्रभाव के कारण परिस्थिति व आवश्यकतानुसार बनकर प्रचलित हो गए हैं वे देशज कहलाते हैं। जैसे-पगड़ी, गाड़ी, थैला, पेट, खटखटाना आदि।

विदेशज संपादित करें

विदेशी जातियों के संपर्क से उनकी भाषा के बहुत से शब्द हिन्दी में प्रयुक्त होने लगे हैं। ऐसे शब्द विदेशी अथवा विदेशज कहलाते हैं। जैसे-स्कूल, अनार, आम, कैंची, अचार, पुलिस, टेलीफोन, रिक्शा आदि। ऐसे कुछ विदेशी शब्दों की सूची नीचे दी जा रही है।

अंग्रेजी- कॉलेज, पैंसिल, रेडियो, टेलीविजन, डॉक्टर, लैटरबक्स, पैन, टिकट, मशीन, सिगरेट, साइकिल, बोतल , फोटो, डाक्टर स्कूल आदि।

फारसी- अनार, चश्मा, जमींदार, दुकान, दरबार, नमक, नमूना, बीमार, बरफ, रूमाल, आदमी, चुगलखोर, गंदगी, चापलूसी आदि।

अरबी- औलाद, अमीर, कत्ल, कलम, कानून, खत, फकीर,रिश्वत,औरत,कैदी,मालिक, गरीब आदि।

तुर्की- कैंची, चाकू, तोप, बारूद, लाश, दारोगा, बहादुर आदि।

पुर्तगाली- अचार, आलपीन, कारतूस, गमला, चाबी, तिजोरी, तौलिया, फीता, साबुन, तंबाकू, कॉफी, कमीज आदि।

फ्रांसीसी- पुलिस, कार्टून, इंजीनियर, कर्फ्यू, बिगुल आदि।

चीनी- तूफान, लीची, चाय, पटाखा आदि।

यूनानी- टेलीफोन, टेलीग्राफ, ऐटम, डेल्टा आदि।

जापानी- रिक्शा आदि।

डच-बम आदि।

pad ke bhed

  1. पद पाँच प्रकार के होते हैं- संज्ञा , सर्वनाम , विशेषण , क्रिया तथा अव्यय । इन सभी पदों का परिचय देते समय हमें निम्नलिखित बिन्दुओं का ध्यान रखना चाहिए।

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