शहर में लोगों की भीड़ बढ़ने के करणं - निबंध
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there's a lot of reason behind it
विषय :— शहर में लोगों की भीड़ बढ़ने के करणं - निबंध
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★ पहली बात तो यह है कि शहरीकरण अपरिहार्य है। इसे टाला नहीं जा सकता। दो सौ साल पहले सौ में से सिर्फ तीन आदमी ही शहरी बस्तियों में रहते थे। आज आधा विश्व शहरों में बसता है। पूरे विश्व में आज हर दो में से एक आदमी शहर या कस्बे में रहता है। विकसित देशों में यह अनुपात कहीं ज्यादा है। अमेरिका में दस में से आठ आदमी और पश्चिम यूरोप में दस में से नौ आदमी शहरों में रहते हैं।
दूसरी बात यह है कि शहरीकरण से व्यक्तिगत स्तर पर लोगों की आमदनी बढ़ती है। ग्रामीण काम की तुलना में शहरी काम में अधिक उत्पादकता है और इसके फलस्वरूप इसकी मजदूरी भी अधिक होती है। भले ही आपके पास डिग्री हो या प्राथमिक विद्यालय की स्कूली शिक्षा, समान रूप से दक्ष कारीगर शहरी बस्तियों में कारखानों, दफ्तरों, दुकानों या फिर अनौपचारिक अर्थव्यवस्था से जुड़े काम-धंधों में भी गांव की तुलना में निश्चित रूप से अधिक ही कमाते हैं।तीसरी बात यह है कि शहरीकरण राष्ट्रीय स्तर पर आर्थिक विकास से जुड़ा हुआ है। पिछली जनगणना के समय भारत की केवल 28 प्रतिशत आबादी शहरी बस्तियों में रहती थी। भारत में शहरीकरण के निम्न स्तर के कारण ही समग्र रूप में पूरे विश्व का आज भी बहुत अधिक शहरीकरण नहीं हो पाया है। परंतु आज भारत की शहरी आबादी ग्रामीण आबादी की तुलना में कहीं अधिक तेजी से बढ़ रही है। मान्यता यह है कि 2030 तक भारत में शहरीकरण के स्तर में लगभग 40 प्रतिशत की वृद्धि हो जाएगी।
ये अतिरिक्त लोग आखिर रहेंगे कहां? सबसे पहले तो यह एक क्षेत्रीय प्रश्न है। शहरी विकास कहां-कहां होने की संभावना है? उत्तर या दक्षिण में? भूमि पर या तट पर? किन राज्यों में? आमतौर पर लोग काम के लिए या फिर अधिक आमदनी के लिए ही घर से बाहर निकलते हैं, इसलिए शहरी विकास वहीं पर होगा, जहां पर रोजगार के अधिक अवसर होंगे या फिर अधिक आमदनी होगी। पिछले दो दशकों में बहुत साफ पैटर्न उभरकर सामने आया है।
रोजगार की वृद्धि उन क्षेत्रों में ही केन्द्रित रही है जो महानगरीय केन्द्रों से सटे हुए हैं या फिर उनके आसपास या उनके बीच में बसे हैं। उदाहरण के लिए पश्चिमी कॉरिडोर देश का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है और यह कॉरिडोर वडोदरा, भरुच, सूरत, वलसाड, नाशिक और मुंबई से होते हुए अहमदाबाद से लेकर पुणे तक फैला हुआ है। इसी प्रकार बैंगलोर-चेन्नई कॉरिडोर इससे कहीं अधिक छोटा है, लेकिन रोजगार और जनसंख्या वृद्धि की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।