Hindi, asked by Harishyadavg6179, 10 months ago

Shahjahan ka vastvik naam kya tha uska kab tak raha

Answers

Answered by Arpitayou
0

Answer:

hii

your explanation is here

Explanation:

A'la Azad Abdul Muzaffar Shahab ud-Din Mohammad Shahjahan

Answered by crkavya123
0

Answer:

शाहजहां का असली नाम अल आजाद अबुल मुजफ्फर शहाबुद्दीन मोहम्मद खुर्रम था। मुगल साम्राज्य के उत्तराधिकारी शाहजहाँ ने 1627 में सम्राट जहाँगीर की मृत्यु के बाद कम उम्र में राज्य संभाला। मुगल युग का स्वर्ण युग और भारतीय इतिहास में सबसे समृद्ध समय दोनों को उनके शासनकाल के रूप में संदर्भित किया गया है।

Explanation:

शाहजहां

शिहाब-उद-दीन मुहम्मद खुर्रम (5 जनवरी 1592 - 22 जनवरी 1666), जिन्हें उनके शाही नाम शाहजहाँ I (फारसी उच्चारण: [ʃɑːh d͡ʒahɑːn]; शाब्दिक अर्थ: 'दुनिया का राजा') के नाम से जाना जाता है, पाकिस्तान के पांचवें सम्राट थे। जनवरी 1628 से जुलाई 1658 तक शासन करने वाला मुगल साम्राज्य। उसके शासन काल में मुगल अपनी स्थापत्य उपलब्धियों और सांस्कृतिक गौरव के शिखर पर पहुंच गए।

जहाँगीर के तीसरे बेटे (1605-1627 ई.), शाहजहाँ ने मेवाड़ के राजपूतों और दक्कन के लोदियों के खिलाफ सैन्य अभियानों में भाग लिया। अक्टूबर 1627 में जहाँगीर की मृत्यु के बाद, शाहजहाँ ने अपने सबसे छोटे भाई शहरयार मिर्ज़ा को हराया और खुद को आगरा के किले में सम्राट का ताज पहनाया। शहरयार के अलावा, शाहजहाँ ने सिंहासन के लिए अपने अधिकांश प्रतिद्वंद्वी दावेदारों को मार डाला। उन्होंने लाल किला, शाहजहाँ मस्जिद और ताजमहल सहित कई स्मारकों का निर्माण कराया, जहाँ उनकी पसंदीदा पत्नी मुमताज महल को रखा गया है। विदेशी मामलों में, शाहजहाँ ने ओटोमन साम्राज्य के साथ सकारात्मक संबंध बनाए रखते हुए, दक्कन सल्तनत के खिलाफ आक्रामक अभियानों, पुर्तगालियों के साथ संघर्ष और सफ़वीदों के साथ युद्धों की अध्यक्षता की। उन्होंने कई स्थानीय विद्रोहों को भी दबा दिया और 1630-32 के विनाशकारी दक्कन के अकाल से निपटा।

सितंबर 1657 में, शाहजहाँ एक बीमारी से बीमार था और उसने अपने सबसे बड़े बेटे दारा शिकोह को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया। इस नामांकन के कारण उनके तीन बेटों के बीच उत्तराधिकार का संकट पैदा हो गया, जिसके बाद शाहजहाँ का तीसरा बेटा औरंगज़ेब (आर। 1658-1707) विजयी हुआ और छठा सम्राट बना। जुलाई 1658 में शाहजहाँ के बीमारी से लौटने के बाद, औरंगज़ेब ने अपने पिता को जुलाई 1658 से जनवरी 1666 में उनकी मृत्यु तक आगरा के किले में कैद कर दिया। [6] उन्हें ताजमहल में उनकी पत्नी के बगल में सुपुर्द-ए-खाक किया गया। उनका शासनकाल अकबर द्वारा शुरू की गई उदार नीतियों को दूर करने के लिए जाना जाता है। शाहजहाँ के समय में नक़सबंदी जैसे इस्लामी पुनरुत्थानवादी आंदोलनों ने मुग़ल नीतियों को आकार देना शुरू किया.

इसके बारे में और जानें

brainly.in/question/17192176

brainly.in/question/8634528

#SPJ6

Similar questions