Chemistry, asked by ghanshyam52, 1 year ago

शक्ति को मापने की इकाई

Answers

Answered by skyfall63
0

वत्स और किलोवाट में बिजली / शक्तिं मापी जाती हैं

Explanation:

  • बिजली समीकरण P = W / t है। दूसरे शब्दों में, शक्ति कार्य करने की दर है। यह ऊष्मा और विद्युत ऊर्जा के हस्तांतरण की दर भी है। बिजली के अध्ययन में, शक्ति सूत्र P = V×I है, जहां V एक सर्किट में वोल्टेज है और मैं उस सर्किट से प्रवाहित होने वाली धारा हूं।
  • भौतिकविदों के लिए "शक्ति" शब्द का अर्थ जानने से आपको शक्ति की इकाइयों को समझने में मदद मिलती है। SI (मेट्रिक) प्रणाली में, इकाइयाँ वाट हैं।
  • स्टीम इंजन के आविष्कारक जेम्स वाट को सम्मानित करने के लिए वाट्स नामक बिजली की इकाइयों में बिजली को मापा जाता है। एक वाट एक वोल्ट के दबाव में एक एम्पीयर के बराबर विद्युत शक्ति की इकाई है।
  • एक वाट बिजली की एक छोटी राशि है। कुछ उपकरणों को संचालित करने के लिए केवल कुछ वाट की आवश्यकता होती है, और अन्य उपकरणों को बड़ी मात्रा में आवश्यकता होती है। छोटे उपकरणों की बिजली की खपत को आमतौर पर वाट में मापा जाता है, और बड़े उपकरणों की बिजली की खपत किलोवाट (किलोवाट), या 1,000 वाट में मापा जाता है।
  • एक वाथौर (Wh) एक वाट की ऊर्जा के बराबर होती है, जिसे एक घंटे के लिए विद्युत परिपथ में रखा जाता है। बिजली संयंत्र जो बिजली पैदा करता है या बिजली की उपयोगिता का उपयोग करता है, वह आम तौर पर किलोवाटर्थर (kWh) में मापा जाता है। एक किलोवाट एक किलोवाट उत्पन्न होता है या एक घंटे के लिए खपत होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप पांच घंटे के लिए 40 वाट (0.04 kW) प्रकाश बल्ब का उपयोग करते हैं, तो आपने विद्युत ऊर्जा का 200 Wh, या 0.2 kWh उपयोग किया है।

To know more

define measuring electricity consumption - Brainly.in

https://brainly.in/question/6542509

Similar questions