Hindi, asked by vinoddomde7, 1 month ago

sharir ke ango ke karya ke bare Mai likhiye​

Answers

Answered by pannurekha166
0
Answer:मानव शरीर के अंगो के नाम (Human Body Parts Names)
दिमाग (Brain)
चेहरा (Face)
भौहें (Eyebrows)
पलकें (Eyelid)
आंखें (Eyes)
कमर (Waist)
कोख (Womb)
नाखून (Nails)

Explanation: दिमाग:- मस्तिष्क के द्वारा शरीर के विभिन्न अंगो के कार्यों का नियंत्रण एवं नियमन होता है। अतः मस्तिष्क को शरीर का मालिक अंग कहते हैं। इसका मुख्य कार्य ज्ञान, बुद्धि, तर्कशक्ति, स्मरण, विचार निर्णय, व्यक्तित्व आदि का नियंत्रण एवं नियमन करना है। तंत्रिका विज्ञान का क्षेत्र पूरे विश्व में बहुत तेजी से विकसित हो रहा है।
चेहरा:-एक आदमी का चेहरा, अगर हम इसे ठीक से पढ़ सकते हैं, तो वास्तव में उसके चरित्र का सूचक है। हम अपने चेहरे की अभिव्यक्ति से बता सकते हैं कि वह किस तरह का आदमी है, जैसा कि हम खोल-मछली की प्रजाति को उसके खोल से बता सकते हैं; क्योंकि जैसे खोल-मछली अपने खोल को गुप्त करती है, वैसे ही आत्मा अपने भौतिक चेहरे को गुप्त करती है।
भौंहें:-कई सिद्धांत प्रस्तावित किए गए हैं [ किसके द्वारा? ] मनुष्यों में भौं के कार्य की व्याख्या करने के लिए। एक दृष्टिकोण से पता चलता है कि इसका मुख्य कार्य नमी (ज्यादातर पसीना और बारिश) को आंखों में बहने से रोकना है। एक अन्य सिद्धांत यह मानता है कि स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाली भौहें शिकारियों से सुरक्षा प्रदान करती हैं जब प्रारंभिक होमिनिड समूह जमीन पर सोना शुरू कर देते हैं।
पलकें:-पलकों को काटने की सलाह नहीं दी जाती है, इसलिए ऐसा करने से बचें। अगर किसी ने पलकों को काट लिया है, तो ध्यान दें कि इसकी ग्रोथ सामान्य बालों से बहुत धीमी होती है।
आंखें:- आँखें तो सभी प्राणियों को होती हैं, लेकिन मनुष्य में इसका अलग ही महत्व है। शरीर का सबसे ज्यादा कोमल अंग आँखें होती हैं, इसलिए इनकी सुरक्षा भी उतनी ही जरूरी है। आँखों का काम सिर्फ देखना और देखे हुए संदेश को मस्तिष्क तक पहुँचाना होता है। शरीर की खूबसूरती में भी ये सहायक हैं।
कमर:- कमर पसलियों और कूल्हों के बीच का पेट का हिस्सा है। जिन लोगों का शरीर आनुपातिक होता है उन लोगों में कमर धड़ का सबसे संकरा हिस्सा है। महिलाओं की कमर का घेरा, प्रायः पुरुषों की अपेक्षा कम होता हैं।
कोख:- सेरोगेसी का मतलब है किसी और की कोख से अपने बच्चे को जन्म देना होता है. अगर कोई पति-पत्नी बच्चे को जन्म नहीं दे पा रहे हैं, तो किसी अन्य महिला की कोख को किराए पर लेकर बच्चे को जन्म दिया जा सकता है. जिस महिला की कोख को किराए पर लिया जाता है, उसे सरोगेट मदर कहा जाता है.
नाखून:- नाखून का रंग - नाखूनों का रंग फीका पड़ना या फिर बेरंग होना, किसी प्रकार के इंफेक्शन, पोषण की कमी या शरीर के आंतरिक अंगों की समस्याओं की ओर इशारा करते हैं। नाखूनों का रंग ब्राउन या डार्क होना थायरॉइड या कुपोषण के कारण हो सकते हैं, वहीं नाखूनों का सफेद होना आयरन की कमी का संकेत हैं।
Similar questions