Physics, asked by muskanmotla, 1 year ago

shashik braman nibandh

Answers

Answered by TanushJangid
1

हम बहुत-से कारणों से भ्रमण करते है । कभी यह भ्रमण व्यापार के सिलसिले में होता है, तो कभी नए-नए स्थानों को देखने के लिए । इसके अलावा अन्य आवश्यकताओं के कारण भी यात्रा करनी पड़ती है । मौसम के बदलाव के लिए तथा पहाडियों की छटा देखने के लिए हम दार्जिंलिंग या शिमला जाते हैं ।

कभी-कभी समुद्र में -नान और बडा, के सूर्योदय क्ए दृश्य को देखने त्हे लिए बम पूरी को यात्रा करते हैं । धर्म के प्रति आरशा के कारण हम दुर्गम तीर्थ स्थानों की यात्रा पर जाते हैं । लेकिन हमारे देश में ज्ञान प्राप्ति के उद्देश्य से शायद ही कोई भ्रमण करता हो । यूरोप, अमरीका तथा अन्य पश्तिमी देशो में भ्रमण शिक्षा का आवश्यक अंग है ।

भ्रमण का शैक्षिक महत्व:

भ्रमण द्वारा इतने अधिक शैक्षिक लाभ होते हैं वि सभी का आसानी से वर्णन नहीं किया जा सकता । अंग्रेजी के प्रसिद्ध लेखक बेकन को कहना है कि युवा वर्ग के लिए भ्रमण शिक्षा का अंग है, जबकि बड़े लोगों को इससे अनुभव मिलता है ।

भ्रमण से जो हम सीखते हैं, उसे पुस्तकों से सीखना कठिन होता है । क्योंकि सीखने में आँख की भूमिका अन्य ज्ञानेन्द्रियों की तुलना में सबसे अधिक होती है । उदाहरण के लिए, हम पुस्तकों में पढ़ते हैं कि प्राचीन काल में नालन्दा नाम का एक विश्वविद्यालय था ।


Similar questions