Hindi, asked by zainab7920, 8 months ago

short essay on Basant Ritu in Hindi class 6th​

Answers

Answered by mayankkumawat2004
1

Answer:

Explanation:

Spring refers to the season of the year between winter and summer. Its beginning marks the end of Winter Season. Also, the end of Spring signals the start of the Summer season. Furthermore, when it is Spring in the Northern Hemisphere, it is Autumn in the Southern and vice-versa. Also, during Spring Season days and nights are probably 12 hours. Spring is certainly a time of happiness and joy. Most noteworthy, in many cultures Spring celebrations occur with rites and festivals.

Hope it helps

Answered by skalwa25
1

Answer:

वसंत का मौसम भारत में सबसे सुखद मौसम के रूप में जाना जाता है। प्रकृति में सब कुछ सक्रिय हो जाता है और पृथ्वी पर नया जीवन महसूस करता है। वसंत का मौसम तीन महीने लंबे सर्दियों के मौसम के बाद जीवन में बहुत सारी खुशियां और राहत लाता है।

वसंत सर्दियों के बाद और गर्मियों के मौसम से पहले मार्च, अप्रैल और मई के महीनों में पड़ता है। वसंत के मौसम की घटना देश से देश के साथ-साथ इस मौसम के तापमान में भी भिन्न-भिन्न होती है। कोयल पक्षी गीत गाना शुरू करती है और आम खाने का आनंद लेती है।

प्रकृति में हर जगह रोमांस की सुगंध से भरपूर हो जाती है जैसे कि फूल खिलने लगते हैं, पेड़ नए पत्ते पाने लगते हैं, आकाश बादल रहित हो जाता है, नदियाँ हल्की हो जाती हैं, आदि, हम कह सकते हैं कि प्रकृति खुशी से जोर से घोषणा करती है कि वसंत आ गया है; अब जागने का समय आ गया है

इस मौसम की सुंदरता और चारों ओर खुशी मन को बहुत रचनात्मक बनाती है और शरीर को पूरे आत्मविश्वास के साथ नए काम शुरू करने की ऊर्जा देती है। सुबह-सुबह पक्षियों की आवाज़ और रात में चंद्रमा की रोशनी, दोनों बहुत ही सुखद, शांत और शांत हो जाते हैं। आकाश बहुत साफ दिखता है और हवा बहुत ठंडी और ताज़ा हो जाती है।

यह किसानों के लिए महत्वपूर्ण मौसम है क्योंकि उनकी फसलें खेतों में पकती हैं और उन्हें काटने का समय आ गया है। हर कोई खुशी और खुशी महसूस करता है क्योंकि यह मौसम होली, राम नवमी, हनुमान जयंती, गुड फ्राइडे, ईस्टर, बिहू, नवरोज़, बसखी, आदि त्योहारों का मौसम है।

Similar questions