Hindi, asked by jiyabehra268, 1 year ago

short essay on friendship in hindi

Answers

Answered by maroof1
48
दोस्ती पर निबंध

दोस्ती दो लोगों के बीच में एक समर्पित रिश्ता होता है जिसमें एक-दूसरे के लिये बिना किसी इच्छा और गलतफहमी के दोनों के पास प्यार, देखभाल और लगाव होता है। आमतौर पर दोस्ती एक जैसे पसंद, एहसास, और विचारों को रखने वाले के मध्य में होती है। ऐसा माना जाता है कि मित्रता में उम्र, लिंग, पद, जाति, धर्म और संप्रदाय की कोई सीमा नहीं होती लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि आर्थिक अंतर और दूसरे भेद दोस्ती को खराब कर देते हैं। इसलिये ऐसा कहा जा सकता है कि सच्ची मित्रता एक जैसे दिमाग और समान हैसियत वाले लोगों के बीच में संभव है।

इस दुनिया में बहुत सारे दोस्त हैं जो समृद्धि के समय हमेशा एक-साथ रहते हैं लेकिन सच्ची, समझदार और भरोसेमंद दोस्ती वो है जो मित्र के बुरे समय में भी साथ रहे। हमारा बुरा समय हमें अच्छे और बुरे दोस्तों की पहचान करा देता है। स्वाभाव से हरेक को पैसे का आकर्षण होता है लेकिन सच्चे मित्र हमें कभी भी बुरा एहसास नहीं करवाते जब हमें पैसे या किसी सहायता की जरुरत होती है। हालांकि, कई बार दोस्तों से पैसा उधार लेना मित्रता को खतरे में डाल देता है। दोस्ती किसी भी समय दूसरों या खुद से प्रभावित हो सकती है इसलिये हमें इस रिश्ते में संतुलन बना कर चलना चाहिये।

कई बार मित्रता खुद के अहम् या आत्म-सम्मान के कारण टूट जाती है। सच्ची दोस्ती में उचित समझ, संतुष्टि, मदद करने की भावना तथा भरोसा होना चाहिये। सच्चे दोस्त कभी शोषण नहीं करते बल्कि जीवन में सही कार्य करने के लिये प्रोत्साहित करते हैं। लेकिन कई बार कुछ झूठे और मक्कार दोस्तों की वजह से दोस्ती का मतलब पूरी तरह से बदल जाता है जो हमेशा किसी दूसरे का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग तुरंत दोस्त बनाना चाहते हैं और स्वार्थ की पूर्ति होते ही दोस्ती को खत्म कर देते हैं। दोस्ती के बारे में कुछ भी गलत कहना मुश्किल है लेकिन ये सत्य है कि किसी भी बेपरवाह इंसान को दोस्ती में ठगा जा सकता है। आज के दिनों में, अच्छे और बुरे लोगों के भीड़ के बीच में अच्छी दोस्ती मिलना बहुत कठिन है लेकिन अगर किसी के पास सच्चा दोस्त है तो उससे ज्यादा भाग्यशाली इस दुनिया में कोई नहीं है।

सच्ची दोस्ती इंसान की इंसान के साथ और इंसान की जानवर के साथ भी हो सकती है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि अच्छा मित्र हमारे जीवन के खराब दिनों में मदद करता है। दोस्त हमेशा हमें खतरों से बचाता है साथ ही समय से सलाह भी देता है। सच्चे दोस्त हमारे जीवन की संपत्ति के समान है क्योंकि वो हमारे दुख, दर्द और सच्चाई को हमसे बाँटते हैं और हमें खुश रखते हैं।
Answered by yash2551
62
here ur answer,
well! it is difficult to write in Hindi,
here ur answer,

जीवन में कई महत्वपूर्ण चीजें रखने के बजाय एक व्यक्ति के जीवन में मैत्री सबसे महत्वपूर्ण संबंध है। अगर हमें विश्वासयोग्य दोस्ती की कमी है तो हममें से कोई भी पूर्ण और संतुष्ट जीवन नहीं है हर किसी को बुरे या अच्छे जीवन की घटनाओं को साझा करने के लिए एक अच्छा और वफादार दोस्त की ज़रूरत है, खुश क्षणों का आनंद लें और जीवन की असहनीय घटनाओं को साझा करें। सभी के अस्तित्व के लिए एक अच्छा और संतुलित मानव संपर्क बहुत जरूरी है

अच्छे दोस्त एक दूसरे की भावनाओं या भावनाओं को साझा करते हैं जो अच्छी तरह से और मानसिक संतोष की भावना पैदा करते हैं। एक दोस्त एक ऐसा व्यक्ति है जिसे किसी को गहराई से पता हो सकता है, जैसे कि हमेशा के लिए विश्वास करें मैत्री में शामिल दो व्यक्तियों की प्रकृति में कुछ समानता होने के बजाय, उनके पास कुछ अलग लक्षण हैं, लेकिन उन्हें अपनी विशिष्टता को बदलने के बिना एक दूसरे की आवश्यकता है। आम तौर पर, दोस्तों की आलोचना के बिना एक दूसरे को प्रेरित होते हैं, लेकिन कभी-कभी अच्छे दोस्त एक-दूसरे में कुछ सकारात्मक परिवर्तन लाने की आलोचना करते हैं।
it will definitely help u,
mark it brainliest and thanks,
best wishes
Similar questions