Hindi, asked by fadhyabaddhiranjua, 1 year ago

Short essay on mother teresa in hindi

Answers

Answered by perfectbrainly
2
एक औरत, एक मिशन है कि यह सब दुनिया को बदल लेता है। मदर टेरेसा, का जन्म एग्नेस  1910 में दक्षिण यूगोस्लाविया में, कोलकाता को 18 साल की उम्र में गरीब से गरीब व्यक्ति की देखभाल के अपने जीवन के मिशन को आगे बढ़ाने के लिए आया था। लोरेटो कॉन्वेंट, जहां वह भूगोल और जिरह सिखाया में लगभग दो दशकों से खर्च करने के बाद, मदर टेरेसा कान्वेंट से बाहर कदम रखा उसके मिशन है जो एक 'कॉल' है कि वह दार्जिलिंग के लिए एक ट्रेन यात्रा पर प्राप्त करने के लिए प्रतिक्रिया में था शुरू करने के लिए। मदर टेरेसा कोलकाता के नागरिकों के लिए राजी किया कि कुष्ठ रोग संक्रामक नहीं था। वह lep- गुलाबी-पीड़ित लोगों की मदद की टीटागढ़ में एक आत्म समर्थन पोर्टिंग कॉलोनी का निर्माण करने के लिए। मदर टेरेसा मरने के लिए सांत्वना की पेशकश की। वह कचरे के डिब्बे से बच्चों को बचाया। वह उन्हें माँ थी। वह उनके लिए परवाह है, उन्हें रक्षा की। एकल विद्यालय जो उन्होंने 1948 में एक झुग्गी में शुरू हुई कई गुना वृद्धि हुई है। दान-एक क्रम है जो वह शुरू कर दिया, मिशनरीज अब 125 से अधिक देशों में अधिक से अधिक 755 घरों चलाता है। वे भूख मुंह खिला, टर्मिनली बीमार करने के लिए प्रवृत्त, मानसिक रूप से बेसहारा, कुष्ठ पीड़ित और समाज के दलित सदस्यों के लिए स्लम बच्चों और चलाने के घरों को पढ़ाने में उनकी निस्वार्थ कार्य को आगे बढ़ाने के। मदर टेरेसा वर्ष 1979 वह 1997 में निधन हो गया में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, हालांकि वह अब नहीं है, वह एक संदेश के पीछे छोड़ दिया है: 'विश्वास और करुणा दुनिया ठीक कर सकता है।'
Answered by bananimohapatra1108
0

Answer:

मदर टेरेसा का असली नाम अंजेज़े गोंक्से बोजाक्सीहु है।

उनका जन्म 26 अगस्त 1910 को उत्तरी मैसेडोनिया के स्कोप्जे में हुआ था।

आठ साल की उम्र में उसके पिता की मृत्यु हो गई।

बारह साल की उम्र में, उसने दृढ़ता से भगवान की पुकार महसूस की।

अठारह साल की उम्र में उसने अपने माता-पिता को घर छोड़ दिया और लोरेटो की बहनों के पास काम करने चली गई।

1931 से 1948 तक मदर टेरेसा ने कलकत्ता के सेंट मैरी हाई स्कूल में पढ़ाया।

कुछ सालों के बाद, वह उस स्कूल की प्रिंसिपल बन गई।

फिर, जब वह स्कूल जा रही थी, तो उसने गरीब लोगों को देखा।

उसे बहुत बुरा लगा।

गरीबों को देखने के बाद, उन्होंने स्कूल छोड़ने और अपना काम गरीबों को समर्पित करने का फैसला किया।

उस दिन के बाद से, उसने अपना काम गरीबों को झुग्गी में समर्पित कर दिया।

हालाँकि उसके पास कोई धन नहीं था, वह दिव्य भविष्यवाणियों पर निर्भर थी, और उसने गरीब बच्चों के लिए एक ओपन-एयर स्कूल शुरू किया।

7 अक्टूबर 1950 को, मदर टेरेसा को अपना स्वयं का आदेश, "द मिशनरीज ऑफ़ चैरिटी" शुरू करने के लिए पवित्र दृश्य से अनुमति मिली।

गरीबों के प्रति उनके अथक परिश्रम के लिए, उन्हें कई पुरस्कार मिले, जैसे, द नोबेल शांति पुरस्कार, भारत रत्न, और बहुत सारे।

5 सितंबर, 1997 को कोलकाता में उनका निधन हो गया।

Similar questions