Hindi, asked by paliAnayavanys, 1 year ago

Short Essay on 'Parrot' in Hindi | 'Tota' par Nibandh (100 Words)

Answers

Answered by perfectbrainly
27
तोता एक बहुत ही सुंदर पक्षी है। इसके पंख हरा कर रहे हैं। यह एक लाल चोंच है। अपनी चोंच घुमावदार है। एक तोते की गर्दन काले दौर के छल्ले देखते हैं। कुल मिलाकर यह एक सुंदर लग रही पक्षी है। यह अनाज, फल, पत्ते के बीज, नाशपाती, नट, आम और उबला हुआ चावल आदि खाती तोता एक बात पक्षी है। यह मानव आवाज की नकल कर सकते हैं। यह लगभग सभी गर्म देशों में पाया जाता है। कुछ लोगों को एक छोटे से पिंजरे जो अच्छी बात नहीं है पर रखें। कुछ लोगों को तोते प्रशिक्षित अद्भुत बातें करने के लिए।
Answered by Abhinav011
28
तोता' एक बहुत सुन्दर पक्षी है। इसके पंख हरे रंग के होते हैं। इसकी एक लाल रंग की चोंच होती है। इसकी चोंच मुड़ी हुई होती है। तोते की गरदन पर काले रंग के वृत्त होते हैं। कुल मिलाकर यह एक बेहद आकर्षक पक्षी होता है। यह दाने, फल, पत्ते, बीज, आम एवं उबले चावल इत्यादि खाता है।

तोता बोलने वाला पक्षी है। यह मनुष्य की आवाज़ बोल सकता है। यह लगभग सभी गर्म देशों में पाया जाता है। तोता सामान्यतया पेड़ों के बिल में रहता है। कुछ लोग इस पक्षी को छोटे पिंजरे में बंद कर रखते हैं जो कदापि उचित नहीं है। कुछ लोग तोते को अद्भुत चीजों के लिए प्रशिक्षित भी करते हैं।
Similar questions