Hindi, asked by Unangi7nDisha, 1 year ago

Short essay on pustakalay (library).fast pleaseeeeeeeeeee.

Answers

Answered by perfectbrainly
4
पुस्तकालय एक ऐसी जगह है जहां पुस्तकों का एक बड़ा संग्रह नहीं है। पुस्तकालय दो प्रकार के होते हैं - सार्वजनिक और निजी।  लोगों पुस्तकों के बहुत शौकीन हैं और उन्हें लेने के ज्ञान के लिए अपनी प्यास को संतुष्ट करने के लिए। वे सार्वजनिक पुस्तकालयों जो सभी के लिए खुले हैं और किसी को भी जाने के लिए और किताबें पढ़ सकते हैं के लिए जाना। वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट, डॉक्टर, आदि जैसे कुछ लोग, उनके संबंधित व्यवसायों के संबंध में कई पुस्तकों से परामर्श करना है। तो, वे अपनी खुद की एक पुस्तकालय बनाए रखना है। इन निजी पुस्तकालयों रहे हैं। सार्वजनिक पुस्तकालयों दो वर्गों आम तौर पर मिला है। एक वाचनालय खंड है और अन्य मुद्दे खंड है। वाचनालय में समाचार पत्रों, साप्ताहिक और मासिक पत्रिकाओं की किस्मों टेबल पर रखा जाता है। कोई भी जाकर उन्हें पढ़ सकते हैं। पुस्तकों की सूची लाइब्रेरियन द्वारा बनाए रखा है। हर कोई इस सूची से परामर्श और पढ़ने-रूम में पढ़ने के लिए जारी की किसी भी पुस्तक प्राप्त कर सकते हैं।
मुद्दा अनुभाग में सदस्यों की एक सूची बनाए रखा है। सदस्यों को एक छोटा सा मासिक सदस्यता भुगतान किया है। वे पुस्तकों के लिए एक सुरक्षा के रूप में एक प्रारंभिक जमा राशि का भुगतान करने के लिए भी है। तब वे घर पर उपयोग के लिए किताबें मिल सकती है। घर के उपयोग में पुस्तकालय से अलग करने के लिए पुस्तकालय के लिए पुस्तकों के मुद्दे के संबंध में नियम। पुस्तकालय एक बहुत ही उपयोगी संस्था है। यह संभव सबको हर विषय पर पुस्तकों की खरीद के लिए नहीं है। पुस्तकालय में एक ही किताबें बारी-बारी से कई हाथों के माध्यम से गुजरती हैं। एक आदमी एक बहुत कम लागत या यहां तक ​​कि कोई भी कीमत पर पुस्तकों की एक बड़ी संख्या में पढ़ सकते हैं। इसे बंद करने और सावधान अध्ययन के लिए एक फिट जगह है। यहाँ, वहाँ कोई अशांति है और हर कोई मगन ध्यान के साथ पढ़ सकते हैं।
पुस्तकालय ज्ञान और शिक्षा के प्रसार में एक अच्छा सौदा मदद करता है। कई किताबें इतना महंगा है कि औसत मतलब है की एक आदमी उन्हें खरीद नहीं कर सकते हैं। लोग उन्हें पुस्तकालय में परामर्श से इन किताबों से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
Similar questions