Hindi, asked by red0d1yvanrainy, 1 year ago

short essay on republic day in hindi

Answers

Answered by Papa123
13
26 जनवरी गणतंत्र दिवस जो भारत के लोगों के द्वारा हर वर्ष बड़ी खुशी विज्ञापन उत्साह के साथ मनाया जाता है के रूप में जानता है। यह महत्व के संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य जो १९५० में भारत के संविधान के प्रवर्तन के बाद जनवरी से 26 पर घोषित किया गया था होने का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। यह आनंद और ब्रिटिश शासन से भारत के ऐतिहासिक स्वतंत्रता याद करने के लिए मनाया जाता है। 26 जनवरी के देश के माध्यम से सभी gazetted छुट्टी के रूप में भारत सरकार द्वारा घोषित किया गया है। यह पूरे भारत में छात्रों द्वारा स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षिक संस्थानों में आयोजित की घटनाओं में भाग लिया हो रही द्वारा मनाया जाता है। भारत सरकार, नई दिल्ली जहां एक विशेष परेड इंडिया गेट के सामने आयोजित किया है राष्ट्रीय राजधानी में हर साल एक घटना का आयोजन। राज पथ पर महान घटना को देखने के लिए जल्दी सुबह में इकट्ठा करने के लिए लोगों को शुरू कर दिया। भारतीय सशस्त्र बलों के सभी तीन पंख के एक परेड फार्म विजय चौक विभिन्न हथियार, हथियार, टैंक, बड़ी तोपों और आदि प्रदर्शित करने शुरू होता है। सेना के बैंड, N.C.C कैडेटों और पुलिस भी विभिन्न धुनों खेलने परेड में भाग लेने। कुछ मिनी समारोह के राज्य की राजधानियों से भी राज्य के राज्यपाल की उपस्थिति में विभिन्न राज्यों में जगह ले रहे हैं। देश के विभिन्न राज्यों को भी विशेष रूप से Jhanki 'भारत में विविधता में एकता' के अस्तित्व के पृष्ठ आजादी के बाद उनकी संस्कृति, परंपरा और प्रगति करने के लिए संबंधित प्रदर्शित। लोक नृत्य लोगों के रूप में अच्छी तरह से कुछ नाच प्रदर्शित किया जाता है, गायन और गतिविधियाँ चलाने उपकरणों जगह लेता है। घटना के अंत में, एक सप्ताह में तीन रंग (भगवा, सफेद और हरे रंग) हवाई जहाज आकाश दिखा रहा है राष्ट्रीय ध्वज का प्रतीक में जगह लेता है के साथ बरस फूल होते हैं। कुछ रंगीन गुब्बारे भी शांति के प्रतीक का संकेत आकाश में उड़ रहे हैं।

Papa123: MARK AS BRANLIEST ANSWER
Answered by duragpalsingh
4

गणतन्त्र दिवस


गणतन्त्र दिवस Republic day भारत का एक प्रमुख राष्ट्रीय त्योहार है । भारत का संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू किए जाने के उपलक्ष्य मे प्रति वर्ष 26 जनवरी को गणतन्त्र दिवस के रूप मे मनाया जाता है। 26 जनवरी 1930 के कांग्रेश अधिवेशन मे नेहरू जी की अध्यक्षता मे पूर्ण स्वतन्त्रता प्राप्ति का प्रस्ताव पास किया गया था , इसी एतिहासिक महत्व की तिथि को ध्यान मे रखते हुये , 26 जनवरी को ही गणतन्त्र दिवस के रूप मे चुना गया। इस दिन भारत को सम्पूर्ण प्रभुता सम्पन्न गणराज्य घोषित किया गया। 



26 जनवरी को हम सभी भारतीय नागरिक एक महान राष्ट्रीय पर्व के रूप मे मनाते हैं।  भारत की राजधानी नई दिल्ली मे गणतन्त्र दिवस पर एक विशेष कार्यक्र्म भारत सरकार की ओर से आयोजित किया जाता है । दिल्ली के विजय चोक से लाल किले तक जाने वाली परेड इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण होती है । हजारो की तादाद मे लोग आईए कार्यक्र्म को देखने आते है । दूरदर्शन पर भी इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया जाता है । तीनों सेनाओ के सैनिक राष्ट्रपति को शानदार सलामी देते है । कई प्रकार के संस्कृतिक कार्यक्रम , झांकिया , नृत्य , हवाई करतव प्रस्तुत किए जाते हैं। 



26 जनवरी  republic day के दिन हर जगह विभिन्न स्थलो पर कई प्रकार के संस्कृतिक कार्यक्र्म आयोजित किए जाते है। देशभक्ति के सुरमय गीत बजाए जाते है।  गणतन्त्र दिवस का त्योहार देश के सभी नागरिक देशभक्ति के साथ आनंदपूर्वक मनाते हैं। 

सभी विद्यालयो मे भी बच्चे विभिन्न प्रकार के संस्कृतिक कार्यकम जैसे गीत , नृत्य , परेड ,आदि मे हिस्सा लेते हैं। विशेष रूप से झंडावंधन कर देशभक्ति की भावना से यह दिवस मनाया जाता है । 


इस प्रकार गणतन्त्र दिवस 26 जनवरी सभी भारतीयो के लिए एक विशेष राष्ट्रीय पर्व है जिसे सभी बड़े आनंद और देशप्रेम की भावना  के साथ प्रति वर्ष मनाते है। 



Similar questions