Hindi, asked by rohitpitti2995, 1 year ago

short hindi stories with moral values

Answers

Answered by Gauravrathore1
6
once there was a Romio..he died due to her Juliet love.
moral- never fall in love with other just love urself
Answered by rajnr411
2

Answer:

Explanation:

एक जगह पर एक तालाब में दो हंस तथा एक कछुआ रहते थे। इन तीनों में गहरी मित्रता थी। कछुआ अत्यंत बातूनी था। हंसों ने कई बार उसे समझाया कि जो व्यर्थ की बातें करते हैं वह बाद में पछताते हैं, पर कछुआ अपनी आदत से मजबूर था।

एक बार वर्षा कम हुई जिसके कारण तालाब का जल सूख गया। हंसों ने उड़कर किसी दूसरे तालाब पर जाने का विचार किया पर, वह अपने मित्र को अकेला छोड़कर नहीं जाना चाहते थे। अचानक उन्हें एक उपाय सूझा। वह लकड़ी का एक मजबूत टुकड़ा उठा कर लाए और कछुए से बोले "हम दोनों इस लकड़ी को अपनी-अपनी चोंच में दबा लेंगे और तुम इस मध्य में अच्छी तरह से अपने मुंह से पकड़ लेना। इस प्रकार हम जहां भी जाएंगे, तुम भी हमारे साथ पहुंच जाओगे पर ध्यान रखना यदि तुमने एक बार भी अपना मुंह खोला तो तुम गिर कर मर जाओगे।"

तीनों मित्र अपनी योजना के अनुसार उड़े। उड़ते-उड़ते एक गांव के ऊपर से गुजरे। नीचे कुछ बच्चे खेल रहे थे। जब उन्होंने दो हंसों को एक कछुए को ले जाते देखा, तो वे चिल्लाए "देखो ! देखो ! दो हंस एक कछुए को ले जा रहे हैं। थोड़ी देर में नीचे गिरेगा तो हम उसे पकड़ लेंगे" कछुआ उनकी बात सुनकर चुप न रह सका। जैसे ही उसने बच्चों को डांटने के लिए अपना मुंह खोला, वह नीचे गिर गया और मर गया।

शिक्षा- व्यक्ति को कम तथा सोच समझकर बोलना चाहिए।

Similar questions