Hindi, asked by sarangjagtap7846, 1 year ago

Short motivational speech for students in hindi

Answers

Answered by anshika1020
2
हर दिन मैं महान उत्साह के साथ अपना काम करता हूं लेकिन कभी-कभी मैं अपनी ऊर्जा का स्तर नीचे महसूस करता हूं और निराश हो जाता हूं।

मैं अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता और demotivated महसूस कर सकता हूं। यह आपके या मेरे साथ नहीं हुआ है, ज्यादातर लोग इस स्थिति से गुजर रहे हैं।

इस युग में, हम एक दौड़ में भाग ले रहे हैं, तेजी से पैसे की दौड़, तेज नौकरी हम नहीं जानते कि अंतिम बिंदु क्या है सिर्फ हमें किसी भी कीमत पर और किसी भी तरह से प्रतिस्पर्धा करना है।

यह हर किसी का मुख्य उद्देश्य है और हम तनाव से जुड़े हुए हैं, रात भर के काम के दबाव के कारण स्वास्थ्य समस्याओं, असफलता को लक्षित करने आदि।

यह निराशा आपके भीतर कामयाब नहीं हो रही है या बीमारी के कारण, अधिक काम करने के लिए तो मैं इस हताशा से बाहर आने के लिए छात्रों के लिए सबसे अच्छा प्रेरक भाषण का उल्लेख कर रहा हूं और प्रेरित रहना चाहता हूं।

यह आपके लिए वास्तव में उपयोगी होगा और यदि आप नियम का पालन करेंगे तो आपका जीवन बदल जाएगा। किसी भी कदम को छोड़ने के बिना इसे पूरी तरह से पढ़ें
Answered by Anonymous
4

नमस्ते दोस्त _/\_

जिंदगी का पत्र

प्यारे....

इस दुनिया मैं तुम्हारा स्वागत है । यें बहुत ही सुन्दर, अनोखी और प्यारी जगह है । तुम्हे इसे और भी सुन्दर बनाना है । भेजा किसने ये आज तक कोई नहीं जान पाया और जान कर भी कुछ हासिल नहीं होगा । इसलिए ऐसे सवालों पर अपना समय बर्बाद मत करना । हम सबके पास सीमित समय होता है और जितना भी हो ,कम ही होता है । इस दूनिया में इतना कुछ है देखने को ,जानने को , महसूस करने को कि तुम्हारे पास थोड़ भी वक्त नहीं है बर्बाद करने को । सम्भावनाये बहुत है । तुम कुछ भी बन सकते हो । कुछ भी कर सकते हो । इस दुनिया को बदल सकते हो । हर दिन कुछ नया करना , कुछ नया सीखना, कुछ नया समझना और अगर किसी काम को लेकर मन में दुविधा हो तो न करके पछताने से बेहतर है ,करके पछताना । यह पछताने से कहीं ज्यादा बेहतर है क्योंकि कोई काम करके कुछ और नहीं मिला तो तजुर्बा मिलेगा और वो बहुत ही कीमती होता है । हर चीज का तजुर्बा करना पर उसको आदत मत बनाना । तजुर्बे तुम्हें सही और गलत में फर्क करना सिखाएंगे । गलतियां करने से बचाएंगे पर गलतियां करने से डरना मत । गलतियां वही करते है जो कुछ करते है और अपनी गलतियों की ज़िम्मेदारी लेना, उन्हें सुधारना । दुसरो की गलतियों को माफ़ करना । उन्हें उसे सुधारने का मौका देना । कोई जानबूझ कर गलती नहीं करता । कोई जानबूझ कर बुरा बर्ताव नहीं करता । किसी की जिंदगी में क्या चल रहा है , किसी को नहीं पता । इसलिए सबको वहीं मौके देना जो खुद को दोगे । सब पर उतनी ही नरमी बरतना जितनी खुद पे । सबकी इज्जत करना , सबपे भरोसा करना और सबसे प्यार करना । इस दुनिया में प्यार की बहुत की कमी है और सबको बहुत जरुरत है और तुम्हे भी होगी । मांगने में हिचकिचाना मत , दिखाने में हिचकिचाना मत । जिंदगी बहुत छोटी है । शर्म के लिए , संकोच के लिए , आईना है । जी खोलके नाचना , गला फाड़के गाना , मन भरके खाना , खुल के हंसना और जोर से रोना । बस शरीर से ही बड़े होना मन से नहीं । जिस दिन से अन्दर से बचपना गया, मासूमियत गयी । उस दिन समझो जिन्दगी गयी । भविष्य के बारे में सोचना पर चिंता मत करना । उनमें खो मत जाना । जिंदगी में कुछ दिन अच्छे आएंगे , कुछ बुरे । अच्छे दिनों में घमंड मत करना और बुर दिनों में हताश मत होना । सफलता का श्रेय खुद को मत देना । और असफलता का जिम्मा दूसरों पर मत थोपना । बस आगे बढ़ते जाना । खुशियां बांटते जाना । मगर यह यह जरूर याद रखना की यहां तुम्हे सिर्फ एक ही काम से भेजा गया है कि तुम इस दुनिया को और सुन्दर और भी प्यारी जगह बना सको.........

Credit : My Mathematics Teacher

Thank You ❤

#N∅1rPerfect

Similar questions