Hindi, asked by rompy4238, 11 months ago

Short paragraph on my best friend tree in hindi

Answers

Answered by Anonymous
2
पेड़ हमारे जीवनदाता होते है। यह हमें जीवित रहने के लिए उपयोगी ऑक्सीजन प्रदान करते है और पर्यायवरण के लिए हानिकारक कार्बन डाई ऑक्साईड को अपने भीतर समा लेते हैं। पेड़ पौधे मनुष्य और पशुओं के भोजन का भी प्रमुख साधन है। पेड़ हमें छाया देते है और हमारी वायु को शुद्धता प्रदान करते है। धरती पर जीवित रहने के लिए पेड़ो का होना आवश्यक है अन्यथा कार्बन डाई ऑक्साईड की मात्रा बढ़ जाएगी और साँस लेना मुश्किल हो जाएगा।

पेड़ पौधों को काटने के कारण –

आजकल मनुष्य अपने रहने सहने और उद्योग आदि लगाने के लिए पेड़ो को काटता जा रहा है। गाँवों में बहुत से लोग आज भी चुल्हे पर खाना बनाते है जिसके लिए लकड़ी का प्रयोग किया जाता है जो कि पेड़ों से प्राप्त होती है। कागज बनाने के लिए भी रोजाना बहुत सारे पेड़ों को काटा जाता है। कई बार पूल आदि बनाने के लिए भी रास्ते में आने वाले पेड़ों को काटा जाता है। पेड़ो की कटाई से बहुत सारे जीवों की प्रजातियाँ भी लूप्त होती जा रही है।

पेड़ो के लाभ –

पेड़ हमारे जीवन की मूल आवश्यकता ऑक्सीजन हमें प्रदान करते हैं। पेड़ बहुत से वन्य जीवों का घर है। पशु पक्षी और मनुष्य भोजन के लिए पेड़ पौधों पर ही निर्भर है। पेड़ हमारे वातावरण को शुद्ध रखने का भी कार्य करते हैं। पेड़ों से ही हमें ईंधन प्राप्त होता है। पेड़ बहुत से लोगों की आजिविका का साधन है क्योंकि बहुत से उद्योग पेड़ो पर निर्भर करते है। पेड़ मिट्टी को मजबूती से पकड़ कर रखते है और बाढ़ आने पर उसे बहने से रोकते है।

पेड़ो को बचाने की जरूरत –

अगर जीवन चाहिए तो पेड़ पौधों को बचाईए। अगर हम पेड़ो को यूहीँ काटते रहेंगे तो हमारा जीवन संकट में पड़ जाएगा। जंगल की जो भोजन क्रिया शैली है वह भी अव्यवस्थित हो जाएगी और वन्य जीव लुप्त होने लग जाऐंगे। अगर तुम वन्य जीवों से उनका घर छीनोंगे तो वह तुम्हारे घरों में घुस आऐंगे और मानव भक्षी बन जाएगे।
हमें पेड़ों को काटने की बजाय ज्यादा से ज्यादा पेड़ो को लगाना चाहिए। सरकार ने भी पेड़ो के महत्तव को समझा है और पेड़ो की कटाई पर रोक लगाई है और उनकी गिनती की गई है। हर व्यक्ति को अपने जीवन में एक पेड़ तो अवश्य ही लगाना चाहिए और उसकी पूरी देख रेख भी करनी चाहिए। आज के पेड़ हमें सारी उमर लाभ देंगे।
Similar questions