Hindi, asked by precioustheras3635, 1 year ago

Short poem on sapno ka bharat

Answers

Answered by mrAniket
0
★ ★ ★ ★ मेरे सपनों का भारत ★ ★ ★ ★

● ● 【 एक रात जब मैं सोया था ,
नींद में बड़ा सपना डुबोया था ।
सपने में था एक जहाँ ,
वह था मेरा हिदुस्तान ।】 ● ◆

मेरा भारत, मेरा इंडिया , मेरा हिंदुस्तान सारे एक ही नाम है और न जाने कितने नाम है हमारे प्यारे देश के और न जाने कितने नाम अभी और मिलेंगे हमारे देश को ।

हमारा भारत सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक दृष्टि से विश्व का मार्ग-दर्शक रहा है। हमारे भारत के नालंदा एवं तक्षशिला विश्वविद्यालय में विश्वभर से विद्यार्थी पढ़ने आया करते थे। आज हम विदेश में जाकर शिक्षा ग्रहण करने में गौरव का अनुभव करते हैं। मैं ऐसे भारत की कल्पना करता हूँ जिसमें हम एक बार पुनः सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक दृष्टि से विश्व का नेतृत्व कर सकेंगे। हमारी संस्कृति विश्व की श्रेष्ठ संस्कृति है। हमें अपना महत्व पुनः स्थापित करना होगा।हमे चाहिए कि हम अपने भारत को पुनः विश्वगुरु पर सुशोभित करे । हमारे भारत की बात ही निराली है ।

हम और हमारा भारत एक आदर्श है समस्त प्राणि जगत के लिए । मेरे सपनों के भारत में कृषि एवं उद्योगों में प्रगति नई दिशाओं को छू रही होगी। यहाँ उत्पादन की गति कभी धीमी नहीं पड़ेगी। लोगों के खाद्यान्न पर्याप्त मात्रा में सुलभ होंगे , और दूध दही की नदियाँ बह रही होंगी। इससे भारतवासियों का स्वास्थय अचदा रह सकेगा।
मैं एक ऐसे भारत की कल्पना करता हूँ जहाँ लोकतंत्र की जड़ें गहरे रूप से स्थापित हो चुकी हांेगी। यहां के नागरिक सभी प्रकार सो स्वतंत्रता का उपयोग कर सकेंगे। सभी राजनीतिक दलों को कार्य करने की पूरी स्वतंत्रता होगी।

हमे अपने भारत को पुनः सोने की चिड़िया नही बल्कि सोने का शेर बनाना है । और हम इस लक्ष्य को पूरा करके ही रहेंगे ।


thanks
Similar questions