Hindi, asked by pCchooasoni, 1 year ago

short speech on dussehra in hindi

Answers

Answered by sairockzz
4

दशहरा पर निबंध / Essay on Dussehra in Hindi!

दशहरा हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है । यह त्योहार अशिवन महीने के शुक्ल पक्ष में दस दिनों तक मनाया जाता है । इन दिनों माँ दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है । त्योहार का अंतिम दिन विजयादशमी के रूप में मनाया जाता है । असत्य पर सत्य की जीत इस त्योहार का मुख्य संदेश है ।

माँ दुर्गा शक्ति की अधिष्ठात्री देवी हैं । जीवन में शक्ति का बहुत महत्त्व है, इसलिए भक्तगण माँ दुर्गा से शक्ति की याचना करते हैं । पं.बंगाल, बिहार, झारखंड आदि प्रांतों में महिषासुर मर्दिनी माँ दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाती है । नौ दिनों तक दुर्गासप्तशती का पाठ चलता रहता है । शंख, घड़ियाल और नगाड़े बजते हैं । पूजा-स्थलों में धूम मची रहती है । तोरणद्वार सजाए जाते हैं । नवरात्र में व्रत एवं उपवास रखे जाते हैं । मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना होती है । प्रसाद बाँटने और लंगर चलाने के कार्यक्रम होते हैं ।

उत्तर भारत के विभिन्न प्रांतों में रामलीला का मंचन होता है । कहा जाता है कि विजयादशमी के दिन भगवान राम ने लंका नरेश अहंकारी रावण का वध किया था । रावण अत्याचारी और घमंडी राजा था । उसने राम की पत्नी सीता का छल से अपहरण कर लिया था । सीता को रावण के चंगुल से मुक्त कराने के लिए राम ने वानरराज सुग्रीव से मैत्री की । वे वानरी सेना के साथ समुद्र पार करके लंका गए और रावण पर चढाई कर दी । भयंकर युद्ध हुआ । इस युद्ध में मेघनाद, कुंभकर्ण, रावण आदि सभी वीर योद्धा मारे गए । राम ने अपने शरण आए रावण के भाई विभीषण को लंका का राजा बना दिया और पत्नी सीता को लेकर अयोध्या की ओर प्रस्थान किया । रामलीला में इन घटनाओं का विस्तृत दृश्य दिखाया जाता है । इसके द्वारा श्रीराम का मर्यादा पुरुषोत्तम रूप उजागर होता है ।

ADVERTISEMENTS:

रामलीलाओं के साथ-साथ अन्य धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं । स्थान-स्थान पर मेलों का आयोजन किया जाता है । बच्चे मेले में उत्साह के साथ भाग लेते हैं । वे झूला झूलते हैं और खेल-तमाशे देखते हैं । हर तरफ उत्साह और उमंग मचा रहता है । विजयादशमी के दिन रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतलों के दहन का कार्यक्रम होता है । इसमें हजारों लोग भाग लेते हैं । पुतले जलाकर लोग बुराई पर अच्छाई की विजय का संदेश दोहराते हैं । इस अवसर पर आकर्षक आतिशबाजी भी होती है । फिर लोग मिठाइयाँ खाते और बाँटते हैं ।

विजयादशमी के दिन माँ दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन का कार्यक्रम होता है । ट्रकों और ट्रॉलियों पर प्रतिमाएँ लाद कर लोग गाजे-बाजे के साथ चलते हैं । लोग भारी संख्या में इस जलूस में शामिल होते हैं । प्रतिमाएं विभिन्न मार्गों से होते हुए किसी नदी या सरोवर के तट पर ले जायी जाती हैं । वहाँ इनका विसर्जन कर दिया जाता है । इस तरह दस दिनों तक चलनेवाला उत्सव समाप्त हो जाता है ।

दशहरा भक्ति और समर्पण का त्योहार है । भक्त भक्ति- भाव से दुर्गा माता की आराधना करते हैं । नवरात्र में दुर्गा के नौ विभिन्न रूपों की पूजा होती है । दुर्गा ही आवश्यकता के अनुसार काली, शैलपुत्री, ब्रह्‌मचारिणी ,कुष्मांडा आदि विभिन्न रूप धारण करती हैं और आसुरी शक्तियों का संहार करती हैं । वे आदि शक्ति हैं । वे ही शिव पत्नी पार्वती हैं । संसार उन्हें पूजकर अपने अंदर की आसुरी शक्ति को नष्ट होने की आकांक्षा रखता है । दुर्गा रूप जय यश देती हैं तथा द्वेष समाप्त करती हैं । वे मनुष्य को धन- धान्य से संपन्न कर देती हैं ।

भारत में हिमाचल प्रदेश में कुच्छू घाटी का दशहरा बहुत प्रसिद्ध है । यहाँ का दशहरा देखने देश-विदेश के लोग आते हैं । यहाँ श्रद्‌धा, भक्ति और उल्लास की त्रिवेणी देखने को मिलती है ।

Answered by Anonymous
2
हम कई त्यौहार मनाते हैं। प्रत्येक एक धर्म से संबंधित है। दशहरा आमतौर पर हिंदुओं द्वारा मनाया जाता है लेकिन हिंदू धर्म को छोड़कर अन्य धर्मों का पालन करने वाले लोग भी इस उत्सव का जश्न मनाकर आनंद ले रहे हैं। यह आमतौर पर अश्विन या कार्तिक में मनाया जाता है।

दशहरा को हमारे देश में सबसे बड़ा राष्ट्रीय त्यौहार माना जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह त्यौहार पाप पर पुण्य की जीत का प्रतीक माना जाता है। यह मनाया गया है क्योंकि भगवान राम राक्षस राजा रावण पर विजय प्राप्त कर चुके हैं। ऐसा माना जाता है कि राम देवी दुर्गा सामग्री को उसकी पूजा करने में सक्षम थे। यही कारण है कि वह धन्य और सशक्त था। इसलिए दशहरा को पुरातनता के लिए गहराई से देखा जाता है।
माना जाता है कि दशहरा का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व माना जाता है।


इस उत्सव को "बादा दशैन" भी कहा जाता है। यह आमतौर पर चंद्र कैलेंडर के अनुसार सितंबर में पड़ता है। यह आम तौर पर 15 दिनों के लिए मनाया जाता है लेकिन सभी दिन उतना ही महत्वपूर्ण नहीं हैं जितना हम महसूस करते हैं। 10 वां दिन सबसे महत्वपूर्ण दिन है। पहले दिन को "घाटस्थपाना" कहा जाता है। इस दिन, लोग जौ, मक्का के बीज बोते हैं,
इस त्यौहार के दौरान इन बीजों के रोपण का उपयोग करने के लिए गेहूं। रोपण को "जमारा" कहा जाता है। हम जमाल को फूलों की तरह इस्तेमाल करते हैं। इस त्यौहार के दौरान भवन, मंदिर और हथियार भी साफ और शुद्ध किए गए हैं। सातवें दिन को "फुल्पती" कहा जाता है। दिन और बाद में, देवी "दुर्गा" विशेष रूप से पूजा की जाती है। आठवें दिन और नौवें दिन को क्रमशः "अस्थमी" और "महानवमी" कहा जाता है। दिनों में, बकरियां, भेड़, बफडालो, लंड, बतख इत्यादि का त्याग किया जाता है और देवी दुर्गा को दिया जाता है। 10 वें दिन को "विजया दशमी" के नाम से जाना जाता है। दिन में, सभी जूनियर परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों को लाल निशान मिलता है, हम अपने वरिष्ठों से माथे पर "टिक" कहते हैं। जूनियर गवाह के रूप में देवी दुर्गा को जीवित आशीर्वाद देते हैं। उन्हें लाल निशान के साथ फूल और जमैरा भी पेश किए जाते हैं। 15 वें दिन को "कोजग्राता पूर्णिमा" कहा जाता है। यह आखिरी दिन है।


लोग इस त्यौहार के दौरान कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का आनंद लेते हैं। विशेष रूप से बच्चे बहुत खुश होते हैं क्योंकि यह उनके लिए बेहद सुखद है।
बच्चों को नए और आकर्षक कपड़े प्रदान किए जाते हैं। वे विभिन्न प्रकार के खेलों का आनंद लेते हैं क्योंकि उन्हें पूरी तरह अवकाश का समय मिलता है। सभी परिवार के सदस्य एक साथ हो जाते हैं। इस त्यौहार के दौरान सभी सरकारी कार्यालय, स्कूल, कॉलेज और गैर-सरकारी संगठन भी बंद हो जाते हैं। सभी रिश्तेदार, परिवार के सदस्य और समाज के सदस्य भी अपनी भावनाओं और अनुभव को साझा कर सकते हैं, जिससे भाईचारे, दोस्ती, सहयोग, इत्यादि मजबूत हो जाते हैं। वास्तव में, यह त्योहार मानव सभ्यता के लिए प्रतीकात्मक महत्व पर हाथ रखता है।


इसे ठीक से मनाया जाना चाहिए। हमें अनावश्यक रूप से अधिक पैसा नहीं खर्च करना चाहिए। मुझे लगता है कि निर्दोष पक्षियों और जानवरों को देवी को बलिदान और चढ़ाना अच्छा काम नहीं है, बल्कि क्रूरता है। हमें उनकी इच्छा को पूरा करने के लिए उन्हें मारना नहीं चाहिए। अगर हम उसे अज्ञानी पक्षियों और जानवरों की पेशकश करते हैं तो देवी दुर्गा संतुष्ट नहीं होंगे। मुझे लगता है कि अगर हम अपनी बुरी इच्छाओं और दुर्व्यवहार को मार देते हैं तो वह संतुष्ट होगी। यही कारण है कि प्रकृति के सभी घटकों के सुधार के लिए दशैन मनाया जाना चाहिए .
Similar questions