Hindi, asked by vasundhara726, 6 months ago

short speech on grandma in Hindi

Answers

Answered by rubirana
1

Answer:

दादी माँ सभी को बहुत प्यारी होती है और बच्चे उनके दुलारे होते हैं। मेरी दादी माँ का नाम रोशनी देवी है और वर हमारे साथ हमारे घर में ही रहती है। उनकी आयु लगभग 70 वर्ष है लेकिन उनमें अभी भी बहुत हिम्मत है। वह माँ के साथ घर का काम भी करवा देती है। वह हम सबसे बहुत प्यार करती है और हमारे कहने पर हमारी पसंद के व्यंजन भी बना देती है। जब कभी वह कुछ दिनों के लिए चाचा के घर रहने चली जाती हैं तो घर सूना सूना लगने लगता है क्योंकि वह हमारे घर में सबसे वृद्ध है और बात पर हमें सही राह दिखाती हैं। वह हमें पापा से डाँट पड़ने से भी बचाती है। दादी माँ का स्वभाव बहुत ही विनम्र और खुशमिजाज हैं। उनके घरेलू नुस्खे हर बिमारी में असरदार होते हैं।

मेरी दादी माँ सुबह 5:30 बजे उठ जाती है और तैयार होकर मंदिर जाती है। उन्हें धर्म कर्म के कार्य में विशेष रूचि है। हर रोज शाम की चाय वहीं बनाती है और हमें उनके हाथ की चाय बहुत पसंद है। वह सुबह और शाम में घर में आरती करती है। वह हमें मेले लगने पर पैसे देती हैं और हमें घुमाने भी ले जाती है। वह शाम को अपनी महिला मंडली के साथ सैर करने भी जाती है और उनके साथ धार्मिक स्थलों पर भी भ्रमण करने जाती हैं।

Explanation:

Answered by ApurvaaRanjan
1

दादी माँ

मेरी दादी माँ एक अच्छी आदतों वाली महिला है। उसकी उम्र सत्तर साल है। मेरी दादी माँ सुबह बहुत जल्दी उठती है वह हमें जाग लेती है और हमें पढ़ने के लिए कहती है। वह हमें कुछ समय तक बैठती है और हमें अध्ययनों में देखती है। फिर वह अपनी सामान्य काम करने के लिए जाती है वह एक घंटे में सब कुछ खत्म कर देती है। वह एक धार्मिक महिला है वह हर दिन गीता से कुछ छंद पढ़ती है। वह अपनी प्रार्थना प्रस्तुत करती है और अपने दैनिक धार्मिक अनुष्ठान करती है वह दिन के उजाले से सबकुछ खत्म करता है मेरे दादा अपने सुबह की पैदल दूरी से वापस आते हैं।

दोनों ही सुबह सुबह चाय बैठते हैं और विभिन्न चीजों के बारे में बात करते हैं। वह प्रफुल्लित प्रकृति की एक महिला है एक बार जब आप मेरी दादी माँ से बात करना शुरू करते हैं, तो आप अपने आप को भूल जाएंगे। वह आपको अपने जीवन और अनुभव के बारे में बहुत सी बातें बताएगी। दृष्टिकोण के उसके तरीके इतने प्यारे हैं कि आप उसे ध्यान से नहीं सुन सकते हैं, लेकिन ध्यान के साथ उसकी बात का कोई अंत नहीं है लेकिन यह काफी जीवंत और मनभावन है।

मेरी दादी माँ हमारे लिए सभी शुभकामनाएं और आशीषें हैं। हमें लगता है कि उसके आशीर्वाद से हमें दुनिया की सभी बीमारियों के खिलाफ मिलना चाहिए। वह अक्सर हमारे साथ समय गुजरती हैं वह, कभी-कभी हमें मजेदार चुटकुले और कहानियों को बताती है। वह चाहते हैं कि हम अच्छी तरह से पढ़ सकें और हमारे जीवन में महान बनें। और हमें यकीन है कि उनकी शुभकामनाएं हमें आगे बढ़ेगी। वह मेरे पिता और मां के लिए हर प्यार है यदि मेरे पिता अपने कार्यालय से थोड़ी देर देर कर रहे हैं तो वह बहुत परेशान है। मेरे माता-पिता मेरी दादी माँ को बहुत प्यार करते हैं| वे उसकी देखभाल करते हैं| वह काफी दादाजी के लिए समर्पित है। वह उनसे घंटों तक बात करती है। वे अपनी उपलब्धियों और विफलताओं और परिवार के कल्याण पर चर्चा करने के लिए बैठते हैं। मैं अपनी दादी माँ को इतना प्यार करता हूँ।

I hope this answer will be helpful for you. And please mark me brainlist....

Similar questions