Hindi, asked by dhruvthakurpro, 7 months ago

short speech on motivation in Hindi in 45 second please send a fast you can.​

Answers

Answered by sg249344
0

</p><p>&lt;head&gt;</p><p></p><p>&lt;style type="text/css" media="all"&gt;</p><p></p><p>body {</p><p>	font-family: Sans-Serif;</p><p>	background-image: repeating-linear-gradient(90deg, rgba(247, 247, 247,0.5) 0px, rgba(247, 247, 247,0.5) 30px,transparent 30px, transparent 60px),repeating-linear-gradient(0deg, rgba(247, 247, 247,0.5) 0px, rgba(247, 247, 247,0.5) 30px,transparent 30px, transparent 60px),linear-gradient(90deg, #ffffff,#ffffff);</p><p>}</p><p>	p{</p><p>		color:# ;</p><p>		padding: 20px;</p><p>		text-align: center;</p><p>		font-weight: 300;</p><p>	}</p><p>	</p><p>	.double{</p><p>		border-bottom: 2px double red;</p><p>		</p><p>	}</p><p>  </p><p>  </p><p>  	</p><p>  	</p><p> </p><p></p><p>&lt;/style&gt;</p><p>&lt;/head&gt;</p><p>	&lt;body&gt;</p><p>		</p><p>&lt;p&gt;&lt;span class="double"&gt;Solution To Your Question&lt;/span&gt;&lt;br&gt;&lt;br&gt;</p><p>दोस्तों, उन्नति का द्वार खोलने के लिए बस एक चाबी की जरूरत होती है । वह चाबी है- ज़िम्मेदारी । जब आप ज़िम्मेदारी स्वीकार करते हैं तब आप अपने सफलता का द्वार खोल रहे होते हैं । ज़िम्मेदारी कबूल करने वाला व्यक्ति कभी भी हाथ-पर-हाथ धरे नहीं बैठता, वो कभी भी इस इंतजार में नहीं बैठता कि बिना कुछ किये उसकी जिंदगी बेहतर हो जाएगी। ज़िम्मेदारी उठाने वाला व्यक्ति अपनी तक़दीर खुद लिखता है, वह अपने काम को ईमानदारी के साथ पूरा करता है जिससे उसे Satisfaction और ख़ुशी दोनों मिलती है। हम सब अपनी लाइफ में बहुत सारी गलतियाँ करते हैं लेकिन जो व्यक्ति अपनी ज़िम्मेदारियाँ समझता है या Responsibility लेता है, वो अपनी गलतियाँ कभी भी दूसरों पर नहीं थोंपता, किसी दुसरे पर Blame नहीं डालता, बल्कि अपनी गलतियाँ कुबूल करता है, और उन्हें कभी न दुहराने की सीख लेता है। इस दुनिया में जितने भी Negative लोग हैं और जो अपनी जिम्मेदारियों से पीछा छुड़ाते हैं, उनके साथ जब भी कुछ बुरा होता है तब वे दूसरों पर ही इल्जाम लगाते हैं । ज्यादातर लोग कुछ अच्छा होने पर तुरंत Credit ले लेते हैं मगर बहुत कम लोग ही ऐसे होते हैं जो खुद से गलती होने पर अपनी ज़िम्मेदारी Accept करते हैं।</p><p>&lt;/p&gt;</p><p></p><p>&lt;marquee&gt; &lt;b&gt;Mark Me as the brainliest &amp;#128151;</p><p>&lt;br&gt;</p><p>&lt;/b&gt;&lt;/marquee&gt;</p><p></p><p></p><p></p><p>	&lt;/body&gt;</p><p></p><p></p><p>

Answered by kirat7524
0

Explanation:

मनुष्य की जिंदगी में सुख और दुख तो लगा ही रहता है, लेकिन दुख के समय में कई लोग बुरी तरह टूट जाते हैं, और आगे बढ़ने की उम्मीद छोड़ देते हैं। ऐसे समय में उन लोगों को कई बार मोटिवेशन अर्थात प्रेरणा की जरूरत होती है। वहीं छात्रों के जीवन में भी पढ़ाई का और अच्छे अंक लाने का काफी टेंशन रहता है।

वहीं कई बार तो पढ़ाई करने के बाद भी अच्छे नंबर नहीं आते हैं या फिर उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता है, बल्कि खेलकूद अथवा अन्य गतिविधि में लगता है, जिसकी वजह से वे बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। ऐसे समय में छात्रों के अंदर प्रेरणादायक भाषणों के माध्यम से सही मार्गदर्शन करने और उनके अंदर आगे बढ़ने का जज्बा कायम किया जाता है।

वहीं आज हम अपने इस लेख में आपको ऐसे ही प्रेरणादायक भाषण उपलब्ध करवा रहे हैं, जिसकी सहायता से छात्रों के अंदर आगे बढ़ने का जज्बा बढ़ेगा और अपनी जिंदगी कुछ हासिल करने की भावना का विकास होगा।

Similar questions