History, asked by avadheshparashar108, 9 months ago

sikander ki ma ka naam Kya tha​

Answers

Answered by rohit3983
4

Explanation:

सिकंदर का जीवन परिचय

जीवन परिचय

जीवन परिचयसिकंदर का जन्म जुलाई 356 ई.पू. पेला में हुआ था सिकंदर का पूरा नाम एलेक्ज़ेंडर तृतीय और एलेक्ज़ेंडर मेसेडोनियन था। सिकंदर के पिता का नाम फिलीप और माता का नाम ओलंपिया था। सिकंदर का विवाह रुखसाना के साथ हुआ था।

जीवन परिचयसिकंदर का जन्म जुलाई 356 ई.पू. पेला में हुआ था सिकंदर का पूरा नाम एलेक्ज़ेंडर तृतीय और एलेक्ज़ेंडर मेसेडोनियन था। सिकंदर के पिता का नाम फिलीप और माता का नाम ओलंपिया था। सिकंदर का विवाह रुखसाना के साथ हुआ था।अलेक्जांड्रिया नाम का एक नया राज्य बसाया

जीवन परिचयसिकंदर का जन्म जुलाई 356 ई.पू. पेला में हुआ था सिकंदर का पूरा नाम एलेक्ज़ेंडर तृतीय और एलेक्ज़ेंडर मेसेडोनियन था। सिकंदर के पिता का नाम फिलीप और माता का नाम ओलंपिया था। सिकंदर का विवाह रुखसाना के साथ हुआ था।अलेक्जांड्रिया नाम का एक नया राज्य बसायासिकंदर सिर्फ बीस वर्ष की आयु में मेसिडोनिया का राजा बना और विश्व को जीत लेने का सपना बुनने लगा। अपने पिता की एशिया माईनर को जीतने की इच्छा को पूरी करने के लिए अपने सैनिकों, हथियारों और लश्कर के साथ निकल पड़ा। इसके बाद लगातार सिकंदर को एक के बाद सफलता मिलने लगी और वह अपने उद्देश्य की ओर तेजी से बढ़ने लगा। कई छोटे बड़े राज्यों को जीतने के बाद वह मिस्र तक जा पहुंचा। जहां उसने अलेक्जांड्रिया नाम का एक नया राज्य बसाया। यहां उसने एक विश्वविद्यालय की स्थापना की साथ ही अन्य कई इमारतों का निर्माण करवाया।

Answered by gauravkumar285g
1

Answer:

alexandera

Explanation:

alexander

Similar questions