Math, asked by ironman5832, 2 months ago

Sikkim and delhi ke uper paragraph in hindi please please please​

Answers

Answered by pavitrasaxena82
1

Answer:

Step-by-step explanation:

Delhi is the capital of our country.

2. It is a very beautiful place to visit.

3. But nowadays,it get polluted due to running vehicles.  

4. It has many special monuments.

5. It is the second important city of India.

सिक्किम, देश का दूसरा सबसे छोटा राज्य है जो तीन देशों तिब्बत, नेपाल और भूटान के बीच में स्थित है और यहां आपको हिमालय की प्राचीन और बेहद खूबसूरत नैचरल ब्यूटी देखने को मिलेगी। वैसे तो सिक्किम देश के नॉर्थ ईस्ट के हिस्से में हैं लेकिन यह सेवन सिस्टर स्टेट्स का हिस्सा नहीं है। यह राज्य अपने चकित कर देने वाले वॉटर फॉल्स, अनछुए जंगल, तिब्बती स्टाइल वाले बुद्धिस्ट गोम्पा, ऊंचे पहाड़ों पर स्थित घास के मैदान और फूलों की एक से एक वरायटी के लिए मशहूर है। 8598 मीटर की हाइट वाला दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा पर्वत शिखर कंचनजंगा भी सिक्किम में ही है। सिक्किम का मौसम सालों भर सुहावना बना रहता है और इस वजह से बड़ी संख्या में टूरिस्ट्स सिक्किम जाना पसंद करते हैं। लिहाजा सिक्किम जाने का प्लान बना रहे हों तो इन जगहों पर घूमना और इन चीजों को अनुभव करना न भूलें...

चांगू लेक (tsomgo lake)

समुद्र तल से 3 हजार 750 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चांगू लेक सिक्किम की राजधानी गंगटोक से 40 किलोमीटर दूर है जो नाथू ला दर्रा जाने के रास्ते में पड़ता है। लेक के आसपास मौजूद सीनिक ब्यूटी और यहां सालों भर उगने वाले जंगली फूल इस जगह को बेस्ट टूरिस्ट अटैक्शन्स में से एक बना देते हैं। सर्दियों के मौसम में यह लेक पूरी तरह से जम जाता है। चांगू लेक जाने के लिए आपको गंगटोक के टूरिज्म ऑफिस से स्पेशल परमिट लेने की जरूरत होती है। चांगू लेक जाएं तो यहां याक की सवारी करना न भूलें। यहां मौजूद याक को बेहद खूबसूरत तरीके से सजाया जाता है जिससे वह बेहद आकर्षक लगते हैं। आप चाहें तो पास की किसी पहाड़ी पर चढ़कर इस लेक का पूरा व्यू देख सकते हैं।

नाथू ला दर्रा

भारत और तिब्बत के बीच का नाथू ला दर्रा समुद्र तल से 4 हजार 200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और चांगू लेक से नाथू ला की दूरी करीब 18 किलोमीटर है। इतनी ऊंचाई पर हमेशा ही यहां जबदस्त ठंड रहती है और ठंडी हवा चलती है। ऐसे में माउंटेन सिकनेस से बचना है तो यहां 1 घंटे से ज्यादा नहीं रुकना चाहिए। चीनी बॉर्डर से सटा होने की वजह से नाथू ला के पास हमेशा ही दोनों देशों की सेना की मौजूदगी रहती है। नाथू ला के बाद आप नॉर्थ सिक्किम की सैर कर सकते हैं जो पूरे सिक्किम की सबसे खूबसूरत जगह है।

रुमटेक मोनैस्ट्री

यह सिक्किम की सबसे फेमस मोनैस्ट्री है और सिक्किम जाने वाले हर पर्यटक को यहां जरूर जाना चाहिए। सिक्किम की राजधानी गंगटोक से 24 किलोमीर दूर है रुमटेक मोनैस्ट्री जो बौद्ध धर्म को मानने वाले सबसे पुराने संप्रदायों में से एक ब्लैक हैट संप्रदाय का हेडक्वॉर्ट्स है। यहां से एक रास्ता गोल्डन स्तूप तक जाता है जिसका निर्माण सोने, चांदी और बेशकीमती पत्थरों से किया गया है और यहां बौद्ध धर्म के 16वें करमापा के अवशेष रखे हुए हैं। मुख्य मंदिर के अलावा मोनैस्ट्री कॉम्प्लेक्स में मॉन्क क्वॉर्टर, मोनैस्ट्रिक कॉलेज और ननरी यानी जनाना मठ भी है।

लाचुंग

लाचुंग नदी के किनारे स्थित बेहद खूबसूरत गांव से लाचुंग जो समुद्र तल से 2 हजार 600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जिसे युमथांग और जीरो पॉइंट तक पहुंचने के दरवाजे के रूप में जाना जाता है। लाचुंग तक पहुंचने का एक्सपीरियंस बेहतरीन है क्योंकि पूरे रास्ते में आपको कई वॉटर फॉल्स मिलेंगे। लाचुंग में आपको छोटी से मोनैस्ट्री लाचुंग गोम्पा भी दिखेगी। यहां से तिब्बत का बॉर्डर सिर्फ 15 किलोमीटर दूर है। सिक्किम के लोकल फूड और क्वीजीन जिसमें मोमोज और टोंगबा शामिल है को टेस्ट करने के लिए यह जगह सबसे बेस्ट है।

खेचियोपलरी लेक

पेलिंग-युक्सोम रोड पर थोड़ा आगे जाने के बाद आप पहुंच सकते हैं खेचियोपलरी लेक जिसे यहां के बौद्ध धर्म को मानने वालों के साथ ही लेपचा भी बेहद पवित्र मानते हैं। यह लेक एक छोटी से घाटी के बीच में पड़ता है और चारों तरफ से घने जंगलों से घिरा हुआ है। खेचियोपलरी का मतलब है विशिंग लेक। वैसे तो लेक के आसपास ऊंचे-ऊंचे और घने पेड़ हैं बावजूद इसके यहां का पानी बेहद साफ रहता है। लेक से महज 2 किलोमीटर दूर है खेचियोपलरी गोम्पा जहां से आपको माउंट पंडिम का बेहतरीन लुक देखने को मिलता है।

Hope it will help you

Answered by danger7537
15

Answer:

please give me thanks please

Similar questions