Hindi, asked by ankita2443, 2 months ago

sikkim dance ni hindi paragraph

Answers

Answered by pc955392
2

Answer:

ok you just wait a minute and

Answered by mistyghausia1111
4

Answer:

सिक्किम में एक अद्वितीय और विशिष्ट लोकसाहित्य है। लेपचा समुदाय को सिक्किम का मूल निवासी कहा जाता है, जिसके बाद भूटिया समुदाय है, जो भूटान और तिब्बत के शुरुआती निवासियों के वंशज हैं। अंग्रेजों द्वारा लाया गया नेपाली समुदाय भी मौजूद है। इसलिए, इन लोगों के पास कुल मिलाकर लगभग सिक्किम के हर अवसर के लिए लोक नृत्य हैं।

याक एक ऐसा जानवर है जो सामान्यतः सिक्किम के उत्तरी भागों में पाया जाता है। इसलिए, यह सिक्किम के लोक प्रदर्शनों के भंडार की सबसे लोकप्रिय विषय-वस्तुओं में से एक है। यह नृत्य प्रकृति को दर्शाता है जिसमें दो लोग स्वयं को याक की वेशभूषा में ढाल लेते हैं। एक और प्रसिद्ध नृत्य रूप चू-फाट है। यह लेपचा समुदाय का लोक नृत्य है जिसमें वे कंचनजंगा पर्वत की बर्फीली पर्वतमाला की पूजा करते हैं। यह हर साल बौद्ध चंद्र कैलेंडर के अनुसार सातवें महीने के पंद्रहवें दिन पर्वत देवता को खुश करने के लिए किया जाता है। यह अनुष्ठानिक नृत्य बाँस की पत्तियों और मक्खन के लैंप का उपयोग करके किया जाता है। बुवाई और कटाई के समय, लेपचा समुदाय के लोग एक विशेष नृत्य करते हैं जिसे ज़ो-मल-लोक कहा जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि यह नृत्य उनके शारीरिक कष्ट का बोझ कम करता है और उन्हें अपने काम में आनंद प्रदान करता है। सिक्किम का एक और बहुत प्रसिद्ध नृत्य रूप चब्रुंग है जो पारंपरिक रूप से गृहप्रवेश समारोह के दौरान बुरी आत्माओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। वास्तव में, गीत में की-मुखला नामक वाद्य की गूंजने वाली ध्वनि अधिक महत्वपूर्ण होती है। कार्तिक के महीने में सिक्किम के नेपाली समुदाय द्वारा मारुनी नृत्य किया जाता है। सिक्किम के कुछ अन्य लोक नृत्य संगिनी, तामांगसेलो, गैनी, शबदो और सिंघनी चाम हैं।"

Similar questions