Hindi, asked by mongamanju, 1 month ago

sikkim dresses essay in Hindi

Answers

Answered by daduukey244
5

Answer:

सिक्किम की नेपाली महिलाओं की पारंपरिक वेशभूषा शानदार होती है। फरियाद, साड़ी, जीवंत रंगों में भव्य, निश्चित रूप से नेपाली महिलाओं की कृपा को बढ़ाता है। लंबे ढीले ब्लाउज के साथ ड्रेसिंग को सही फिनिश मिलता है, इसे चार तरफ से बांधा जाता है और इसलिए इसे चौबंदी चोलो कहा जाता है। ब्लाउज में एक और किस्म थारो चोलो है।

Answered by swatisethi258
0

Answer:

Explanation:सिक्किम की वेशभूषा प्रमुख समुदायों की सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन शैली को दर्शाती है जो लेप्चा, भूटिया और नेपाली हैं। लेप्चा, भूटिया और नेपाल के तीनों समुदाय अलग-अलग वेशभूषा पहनते हैं जो राज्य में पाई जाने वाली विविधता को और बढ़ाते हैं।

सिक्किम की पुरुष वेशभूषा

लेप्चा पुरुषों की पारंपरिक वेशभूषा थोकोरो-दम है जिसमें एक सफेद पाजामा येन्हत्से, एक लेपचा शर्ट और शंबो, टोपी शामिल है। पुरुष पोशाक की बनावट खुरदरी और लंबे समय तक चलने वाली होती है, जो खेत और जंगल के लिए उपयुक्त है। भूटिया नर की पारंपरिक वेशभूषा में खो भी शामिल है, जिसे बाखू के नाम से भी जाना जाता है। सिक्किम के एक अन्य प्रमुख समूह नेपाली ने अपनी वेशभूषा में अपनी संस्कृति को बनाए रखा है। नेपाली पुरुष चूड़ीदार पायजामा, एक शर्ट, जो कि दउरा के नाम से जाना जाता है, के ऊपर शूरवल पहनते हैं। यह आसकोट, कलाई कोट और उनकी बेल्ट से जुड़ा है, जिसे पटुकी कहा जाता है।

सिक्किम की महिला पोशाक

लेप्चा महिलाओं की वंशानुगत पोशाक डमवम या डुमिडम है। लेप्चा महिलाओं द्वारा प्रदर्शित शानदार गहने, प्रवेश, बालियां, नामचोक, लयक एक हार, ग्यार, एक कंगन, और इतने पर। भूटिया समुदाय, जो तिब्बत से है, वर्षों से सिक्किम की संस्कृति और सामाजिक मानदंडों में निहित है। भूटिया महिला की सामान्य वेशभूषा में खो या बाखू, हंजु, एक रेशमी फुल-स्लीव्स वाला ब्लाउज, कुशेन, एक जैकेट, टोपी का एक अलग पैटर्न, शंबो और शबचू शामिल हैं। पैंगडन, धारीदार एप्रन, वैवाहिक भूटिया महिलाओं का प्रतीक है। भूटिया महिलाओं की सुंदरता बढ़ाने वाले आभूषण येनचो, बाली, खाओ, हार, फीरु, मोती आभूषण, दीव, सोने की चूड़ी, और जोको, अंगूठी हैं। भूटिया लोग सोने के शुद्ध रूप से प्रभावित होते हैं और उनके अधिकांश आभूषण शुद्ध सोने से निर्मित होते हैं।

सिक्किम की नेपाली महिलाओं की पारंपरिक वेशभूषा शानदार होती है। फरियाद, साड़ी, जीवंत रंगों में भव्य, निश्चित रूप से नेपाली महिलाओं की कृपा को बढ़ाता है। लंबे ढीले ब्लाउज के साथ ड्रेसिंग को सही फिनिश मिलता है, इसे चार तरफ से बांधा जाता है और इसलिए इसे चौबंदी चोलो कहा जाता है। ब्लाउज में एक और किस्म थारो चोलो है। शरीर के ऊपरी हिस्से को शानदार प्रिंट के साथ कपड़े के टुकड़े से ढंका जाता है। इसे हम्बरी कहा जाता है।

नेपाली महिलाओं की नृत्य वेशभूषा अद्भुत है। पचौरी, कपड़े का एक रंगीन टुकड़ा, सिर से कमर तक निलंबित, नृत्य प्रदर्शन के दौरान अलंकरण के रूप में उपयोग किया जाता है।

अन्य मारवाड़ी, बिहारी, बंगाली या पंजाबी समुदाय सलवार-कमीज दुपट्टा, साड़ी, ऊनी वस्त्र, और यहां तक ​​कि पश्चिमी पोशाक, जैसे जींस, टी-शर्ट, पतलून, कुछ भी जो उनके स्वाद और पसंद के अनुरूप होते हैं, की उनकी पारंपरिक वेशभूषा को पूरा करते हैं। सिक्किम की वेशभूषा, लोगों के पहनावे और गहनों की चमक और सुंदरता और आविष्कारशीलता के प्रति प्रेम को दर्शाती है।

Similar questions