Hindi, asked by durgeshsharma84600, 3 months ago

sikkim ke logo ke rahan sahan ke bare mein btaye​

Answers

Answered by pc955392
8

Explanation:

pls makes me feel happy and brainliest

Attachments:
Answered by payalchatterje
0

Answer:

सिक्किम विभिन्न समुदायों के विभिन्न धर्मों, रीति-रिवाजों और परंपराओं का एक अनूठा मिश्रण है। प्राचीन काल में सिक्किम पर तीन जनजातियों का कब्जा था; नाओंग, चांग और सोमवार। लेकिन समय के साथ, आस-पास के देशों के निवासी राज्य की एक बड़ी आबादी बन गए। इसमें लेप्चा शामिल हैं; तिब्बत से नागा कबीले, भूटिया आदिवासी समूहों में से एक है; तिब्बत और नेपाल के बौद्धों के वंशज; नेपाल के हिंदुओं के वंशज जो अब सिक्किम की आबादी के एक महत्वपूर्ण हिस्से पर हावी हैं। और इस प्रकार नेपाली सिक्किम की सभी भाषाओं में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। तिब्बत के भूटियाओं ने सिक्किम में बसने के बाद पिछली तीन शताब्दियों से परंपरा और विश्वास के साथ अपने गहरे संबंधों पर जोर दिया। एक साथ सौहार्दपूर्वक रहते हुए, सिक्किमी भूटिया और तिब्बती अपनी मध्यवर्ती सांस्कृतिक, सामाजिक और भाषाई समानता दिखाते हैं।

सिक्किम अद्भुत रंगों और विभिन्न फूलों की प्रकृति, आकर्षक लोक नृत्यों, विभिन्न जनजातियों और जातियों के रीति-रिवाजों और परंपराओं से सजे एक सुंदर गुलदस्ते की तरह है। उनके विपुल धार्मिक उत्सव अपने साथ अत्यधिक ऊर्जा और उत्साह के साथ भिक्षुओं द्वारा किया जाने वाला एक औपचारिक मुखौटा नृत्य लेकर आते हैं। जब वे ड्रम और हॉर्न पर नृत्य करते हैं तो तलवारें और चमचमाते गहने प्रदर्शन में प्रामाणिकता जोड़ते हैं। सागा दावा बौद्ध धर्म के महायान रूप का पालन करने वाले लोगों द्वारा मनाया जाने वाला एक ऐसा शुभ त्योहार है।

उसके बाद वे मठों में जाते हैं और पूजा के साथ मक्खन के दीपक चढ़ाते हैं। बाद में, भिक्षुओं द्वारा शास्त्रों का जाप करते हुए एक रंगीन जुलूस सिक्किम शहर के चारों ओर घूमता है। राज्य का सबसे पुराना निवासी; बौद्ध या ईसाई बनने से पहले लेपचा बोनी विश्वास और आत्मा-आधारित मुने विश्वास में विश्वास करते थे।

पर्वत, नदियाँ, जंगल आदि जो प्रकृति की आत्मा हैं, जिन्हें वे आमतौर पर देवता मानते हैं। फांग लैब्सो उन त्योहारों में से एक है जिसे वे कंचनजंगा पर्वत को धन्यवाद देते हुए मनाते हैं, जिसे देश का एक शक्तिशाली संरक्षक माना जाता है। देसिया त्योहार, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, सितंबर-अक्टूबर में मनाया जाता है, जैसा कि दशहरा का हिंदू त्योहार है, और दीवाली दसियां के बाद 10 वें दिन मनाई जाती है। फिर तिब्बती कैलेंडर के प्रत्येक 28वें या 29वें दिन एक बहुत ही उत्सवपूर्ण काग्याती नृत्य होता है। इनके अलावा, सिक्किम में रहने वाले लोग कई अन्य त्योहारों जैसे लोसूंग, नामोंग, लबाब दुचेन, युमा-सैम-मंघिम, तेंदोंग-इहो-रम-फैट आदि को मनाते हैं।

सिक्किम से जुड़े दो और सवाल:

https://brainly.in/question/1220052

https://brainly.in/question/26200283

#SPJ3

Similar questions