Hindi, asked by sana56871, 9 months ago

Skit on grandparents day short in hindi

Answers

Answered by adyashaa2019
1

Answer:

आज दादा-दादी/नाना-नानी दिवस है! वे बच्चों के लिए कहते हैं यह हर दिन बाल दिवस है! मुझे कहना चाहिए कि बहुत सही कहा! हम हमारे माता-पिता और हमारे दादा-दादी/नाना-नानी की आंखों के तारों हैं। हमने अपने माता-पिता को कई बार उनके माता-पिता से कहते सुना है बल्कि शिकायत करते देखा है कि "आपने हमें उतना प्यार नही किया जितना आप हमारे बच्चों से प्रेम करते हैं!" और हम जानते हैं कि वे सही हैं!! जी हाँ वे हैं।

हमारे दादा-दादी/नाना-नानी एक पुस्तकालय हैं, हमारे निजी गेम सेंटर हैं, सर्वश्रेष्ठ रसोइए हैं, सर्वश्रेष्ठ समर्थन देने वाले व्यक्ति हैं, अच्छे शिक्षक हैं और प्यार से भरी दुनिया, जिसमें दो आत्माओं को एक साथ रखा गया है, वे हमेशा हमारे लिए मदद के लिए खड़े रहते हैं। माता-पिता के माता-पिता यह शब्द हमारे दादा-दादी/नाना-नानी के लिए बहुत उपयुक्त है। मैं सिर्फ इतना कह सकता हूं। दादा-दादी/नाना-नानी वे हैं जिन्होंने हमारे माता-पिता को पाल-पोस कर बड़ा किया है जो हमारे जीवन में एक और अद्भुत सहायक है। उनके चेहरे पर आई झुर्रियां इस सबूत हैं कि वे हमारे घरों में सबसे अधिक अनुभवी लोग हैं। इसलिए हम बच्चों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम उनके साथ जुड़े, सीखें, जो वे हमें सिखाते हैं, उनके अनुभव से सीखें और फिर हमारे जीवन का निर्माण करें। अगर हम ऐसा करते हैं तो अधिक मजबूत होंगे।

मैं यह बहुत आत्मविश्वास से कह सकता हूं कि नानी के घर जाने का विचार हम सभी के लिए इस उम्र में भी बहुत खुशी लेकर आता है। मज़ेदार दिन, खुशी, आनंद, बिना शर्त प्यार मिलना और सबसे ज्यादा प्यार वाले हाथों से अच्छी तरह से पकाया विशेष भोजन खाना। यहां तक कि दादी मा द्वारा कहा उनका सबसे पसंदीदा कथन, "क्या तुम जानते हो कि तुम अपने बचपन में कितने शरारती थे या पढ़ लेगा उसे थोड़ी देर के लिए खेलने दो" इन सभी प्यारे क्षणों को हम आनंद ले सकेंगे क्योंकि हमारे पास सबसे अच्छे व्यक्ति हैं। तो अगली बार जब हम अपने कार्यक्रमों में, हमारे दोस्तों में, फोन, आई-पैड, एक्स-बॉक्स और पार्टियों में व्यस्त होंगे तो हमें अपने दादा-दादी/नाना-नानी के लिए कुछ समय निकालना चाहिए। उनकी ही वजह से हमें इतना प्यारा बचपन मिला है। उनके कारण ही हमारे पास अच्छे नैतिक मूल्य हैं उन्होंने हमें बिना शर्त प्यार करना सिखाया है, धैर्य रखना सिखाया है, उठना और उस समय प्रयास करना सिखाया जब सब कुछ असंभव लग रहा था।

हमारे दादा-दादी/नाना-नानी को प्यार से ज्यादा कुछ नहीं चाहिए और थोड़ा सा हमारा समय जिसमें हम उनके साथ अपनी उपलब्धियों को साझा कर सके, उन्हें व्हाट्सएप पर भजन चलाना या अपने दोस्त को भेजना सिखा सकें या यूट्यूब पर मूवी देखना सिखा सकें। वे हमारी पीढ़ी के साथ चलने की कोशिश कर रहे हैं। तो इन सबसे प्यारे, सबसे बुद्धिमान, थोड़े भुलक्कड़, आराध्य स्नेह से भरे हुए लोगों के सामने मैं मानता हूँ और कहता हूं कि "आप मेरी सबसे बहुमूल्य संपत्ति हैं और आशा करता हूँ कि आप मेरी अगली पीढ़ियों के लिए मेरे साथ हो सकते हैं और वे भी उसी तरह धन्य हो जैसे आज मैं हूं"।

धन्यवाद।

Hope it helps...

Be happy and keep smiling

Similar questions