Hindi, asked by AkhilMahant, 1 year ago

small steps of fuel conservation can make a big change in hindi

Answers

Answered by mchatterjee
0
ईंधन किसी रसायन या परमाणु प्रतिक्रिया के माध्यम से गर्मी और ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऊर्जा का उपयोग ईंधन द्रव्यमान के एक हिस्से के रूपांतरण के द्वारा किया जाता है। भारत में, हम एक गंभीर ईंधन संकट पीड़ित हैं। इसे देखते हुए, पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ ईंधन संरक्षण को प्रोत्साहित कर रहा है। हमारा लक्ष्य प्रत्येक वर्ष धीरे-धीरे गैसोलीन खपत को कम करना चाहिए।

ईंधन हमारी ऊर्जा आवश्यकता का एक बड़ा हिस्सा है। पेट्रोलियम, हमारे रोज़मर्रा के जीवन में एक प्रमुख ईंधन का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और यह ऑटोमोबाइल बिजली भी करता है, कंटेनरों का उत्पादन करता है और हमें गर्म रखता है। सभी प्लास्टिक इस से बना है और कारों, घरों, कंप्यूटर, पैराफिन मोम, पेंट और फार्मास्यूटिकल्स में इस्तेमाल किया जाता है, कभी-कभी इसे पृथ्वी की सतह के नीचे बड़ी मात्रा में सॉल्वेंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है और इसे ईंधन और कच्चा माल के रूप में उपयोग किया जाता है। रासायनिक उद्योग

ऊर्जा और ईंधन का संरक्षण विभिन्न स्तरों पर समझ में आता है। यह आपकी कार यातायात संकेतों को बंद करने, ब्रेक के इस्तेमाल को कम करने और कार पूलिंग को प्रोत्साहित करने के लिए बुद्धिमान है। आपके मित्रों और रिश्तेदारों के बीच ईंधन संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाएं। वहां तीन क्षेत्र हैं जहां मोटर चालक ईंधन की उचित रखरखाव, कुशल ड्राइविंग आदतों और वाहन के बुद्धिमान खरीद को बचा सकता है।

ईंधन को बचाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक गति को कम करना है, जैसा कि गति बढ़ जाती है, ईंधन की अर्थव्यवस्था में तेजी से घट जाती है टायर के दबाव और कार के गंदे वायु फ़िल्टर की जांच की जानी चाहिए, यदि नहीं, तो यह इसके प्रदर्शन और अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा सकती है पेट्रोल को काले सोने भी कहा जाता है।
Similar questions