Snake summary in Hindi.
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'साँप' एक सरल विषय पर कुशलतापूर्वक कविताबद्ध कविता है। एक साँप ने अपनी प्यास बुझाने के लिए कवि के बगीचे का दौरा किया। यह पृथ्वी के अवशेषों से उभरा है यह एक गर्म दिन था सिसिली में एक ज्वालामुखी, एटा के धुएं ने गर्मी को बढ़ाया यह काफी स्वाभाविक था कि एक सांप अपने निवास, एक छेद से बाहर निकलता है, जिससे उसकी प्राकृतिक भूख को बुझाने या तृप्त किया जा सकता है। कवि अपने घर से पानी लाने के लिए एक घड़ा के साथ बाहर आ गया है। कवि को सांप तक गायब होने तक इंतजार करना पड़ता था क्योंकि यह कवि से पहले गर्त पर आया था।
कवि ने साँप का वर्णन 'भू-भूरा, और' पृथ्वी स्वर्ण 'के रूप में किया। उनकी शिक्षा की आवाज ने उन्हें बताया कि सिसिली में ऐसे सांपों को मार दिया जाना चाहिए, काले सांप निर्दोष हैं। सुनहरे सांप खतरनाक होते हैं यह एक पूर्वाग्रहित समाज दिखाता है वास्तव में, कवि साँप से डरता था। यदि वह साँप को नहीं मारता तो उसे 'डरपोक' के रूप में माना जाएगा कवि सहज रूप से साँप पसंद करते हैं। इस प्रकार वह एक मेहमान की तरह व्यवहार करता है उन्होंने यह भी सम्मानित महसूस किया कि यह पानी की गर्त पर पीने के लिए आया था
'मेहमान' को आतिथ्य दिखाने के बजाय, 'शिक्षित और सभ्य' कवि उस पर एक लॉग फेंकने की कोशिश करता है। पानी पीने के बाद साँप ने मवेशियों की तरह ही अपना सिर उठाया और अपने वक़्त जीभ पर लगीं। यह कुछ और पानी पिया और वापस जाना शुरू कर दिया। कप्तान अचानक अपने छेद में वापस आने वाले साँप के विचार के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन से भरा हुआ था वह अपने घड़े को नीचे रखता है, एक लॉग उठाया और साँप पर उसे फेंक दिया। साँप हिंसक ढंग से मुड़ गया और दीवार में छेद में गायब हो गया।
यह मानवीय शिक्षा है जो प्रकृति से मनुष्यों को विमुख करती है। मनुष्य अपने आप को जीवित रहने के लिए एक आवेग पर काम करता है इस तरह के संघर्ष के चलते वह जानबूझकर अनदेखा करता है या अन्य सभी प्राणियों के रहने का अधिकार प्राप्त करता है। हम मनुष्य हमारे अधिकारों के लिए लड़ते हैं। हम मानव अधिकारों की रक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय कानून तैयार करते हैं इस ग्रह पर अन्य प्राणियों के अधिकारों के बारे में क्या है, और इसके बारे में किसकी परवाह है? क्या हमारे पास भी यही अधिकार है जैसा हमें मौजूद होना है?
कवि अपने प्यारे से पीने से अपनी प्यास बुझती है और कोई भी उसे डरा नहीं करता। दूसरी ओर, जब यह 'निर्वासन में राजा' करता है, तो यह वही काम करता है जिसे मार दिया जाता है और उसे निशाना बनाया जाता है। यह एक पक्षपाती व्यवहार है कवि ने आतिथ्य दिखाया होना चाहिए था उसने कभी इसे मारने की कोशिश नहीं की थी। केवल सामाजिक कंडीशनिंग और शिक्षा ने उसे ऐसा करने के लिए मजबूर किया।
इसे संक्षेप में लिखने के लिए, कविता कुशलतापूर्वक आधुनिक मानव शिक्षा की आलोचना करती है, जो एक तरफ है, प्रकृति और स्वार्थी से विमुख है यह कह कर कि वह अपने तरीके सुधारना चाहता है, कवि ने शिक्षा के एक पुनर्निर्धारित, पुनर्निर्धारित विचार की मांग की है जो मनुष्य को प्रकृति के करीब रहने में सक्षम बनाता है। यह सहयोगी रहने की मांग करता है यह एक समान सहयोग प्रदान करने के लिए एक दूसरे के सहयोगी अस्तित्व का सुझाव देता है और अन्य जीवों के लिए सही है और मनुष्य के रूप में शांतिपूर्ण जीवन जीता है।
कवि ने साँप का वर्णन 'भू-भूरा, और' पृथ्वी स्वर्ण 'के रूप में किया। उनकी शिक्षा की आवाज ने उन्हें बताया कि सिसिली में ऐसे सांपों को मार दिया जाना चाहिए, काले सांप निर्दोष हैं। सुनहरे सांप खतरनाक होते हैं यह एक पूर्वाग्रहित समाज दिखाता है वास्तव में, कवि साँप से डरता था। यदि वह साँप को नहीं मारता तो उसे 'डरपोक' के रूप में माना जाएगा कवि सहज रूप से साँप पसंद करते हैं। इस प्रकार वह एक मेहमान की तरह व्यवहार करता है उन्होंने यह भी सम्मानित महसूस किया कि यह पानी की गर्त पर पीने के लिए आया था
'मेहमान' को आतिथ्य दिखाने के बजाय, 'शिक्षित और सभ्य' कवि उस पर एक लॉग फेंकने की कोशिश करता है। पानी पीने के बाद साँप ने मवेशियों की तरह ही अपना सिर उठाया और अपने वक़्त जीभ पर लगीं। यह कुछ और पानी पिया और वापस जाना शुरू कर दिया। कप्तान अचानक अपने छेद में वापस आने वाले साँप के विचार के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन से भरा हुआ था वह अपने घड़े को नीचे रखता है, एक लॉग उठाया और साँप पर उसे फेंक दिया। साँप हिंसक ढंग से मुड़ गया और दीवार में छेद में गायब हो गया।
यह मानवीय शिक्षा है जो प्रकृति से मनुष्यों को विमुख करती है। मनुष्य अपने आप को जीवित रहने के लिए एक आवेग पर काम करता है इस तरह के संघर्ष के चलते वह जानबूझकर अनदेखा करता है या अन्य सभी प्राणियों के रहने का अधिकार प्राप्त करता है। हम मनुष्य हमारे अधिकारों के लिए लड़ते हैं। हम मानव अधिकारों की रक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय कानून तैयार करते हैं इस ग्रह पर अन्य प्राणियों के अधिकारों के बारे में क्या है, और इसके बारे में किसकी परवाह है? क्या हमारे पास भी यही अधिकार है जैसा हमें मौजूद होना है?
कवि अपने प्यारे से पीने से अपनी प्यास बुझती है और कोई भी उसे डरा नहीं करता। दूसरी ओर, जब यह 'निर्वासन में राजा' करता है, तो यह वही काम करता है जिसे मार दिया जाता है और उसे निशाना बनाया जाता है। यह एक पक्षपाती व्यवहार है कवि ने आतिथ्य दिखाया होना चाहिए था उसने कभी इसे मारने की कोशिश नहीं की थी। केवल सामाजिक कंडीशनिंग और शिक्षा ने उसे ऐसा करने के लिए मजबूर किया।
इसे संक्षेप में लिखने के लिए, कविता कुशलतापूर्वक आधुनिक मानव शिक्षा की आलोचना करती है, जो एक तरफ है, प्रकृति और स्वार्थी से विमुख है यह कह कर कि वह अपने तरीके सुधारना चाहता है, कवि ने शिक्षा के एक पुनर्निर्धारित, पुनर्निर्धारित विचार की मांग की है जो मनुष्य को प्रकृति के करीब रहने में सक्षम बनाता है। यह सहयोगी रहने की मांग करता है यह एक समान सहयोग प्रदान करने के लिए एक दूसरे के सहयोगी अस्तित्व का सुझाव देता है और अन्य जीवों के लिए सही है और मनुष्य के रूप में शांतिपूर्ण जीवन जीता है।
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"SNAKE" poem depicts the rude mentality of human beings who always want to put themselves ahead of other animals.In the similar way the poet comes out of his house to catch water but he sees a snake who has come to drink water.He does not feel like taking any action towards the snake but then he remembers that the society would call him cowerd if he lets the snake go without being hurt.Snake drinks water and then leaves but the poet throws a lot towards the snake which hits him.the snake looks back in anger but then leaves.The poem has a social message that we must act how we wish to act and not how the society wants us to act.
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